-पहले चरण की काउंसिलिंग के बाद आज से शुरू होगी प्रॉसेस

-सेकंड राउंड काउंसिलिंग में अपग्रेडेशन के लिए होंगे एलिजिबल

PRAYAGARJ: यूपी के मेडिकल कॉलेजों में सोमवार से एडमिशन की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। पहले चरण के लिए जिन छात्रों को सीट आवंटित की गई है वह आज से नजदीकी काउंसिलिंग सेंटर में जाकर एडमिशन प्रॉसेस पूरी कर सकते हैं। इसके लिए उन्हें संबंधित कॉलेज की कोर्स फीस भी जमा करानी होगी। इसके बाद सेकंड राउंड की काउंसिलिंग की प्रक्रिया की शुरुआत हो जाएगी।

वेबसाइट से डाउनलोड करें लेटर

जिन कैंडिडेट को पहले चरण की काउंसिलिंग में सीट एलाटमेंट हो गया है वह अपना एलाटमेंट लेटर यूपी नीट की ऑफिशियल वेबसाइट upneet.gov.in से डाउनलोड कर सकते हैं। इसके लिए वेबसाइट के होम पेज पर सीट एलॉटमेंट रिजल्ट लिंक पर क्लिक करना होगा। कैंडिडेट आवश्यक डिटेल्स फिल अप करने के बाद अपना लेटर प्राप्त कर सकेगा।

मेरिट लिस्ट में 17 हजार से अधिक

यूपी नीट की मेरिट लिस्ट में 17171 कैंडिडेट्स हैं। पहले चरण की काउंसिलिंग हो चुकी है। सेकंड राउंड की काउंसिलिंग 17 या 18 जुलाई से शुरू होने वाली है। इनको इस चरण में सीट एलॉट नहीं हुई है उनको अगले राउंड में गवर्नमेंट कॉलेजों में सीट मिलने के चांसेज हैं। वहीं जिनको इस चरण में सफलता मिली है उनको अगले चरण में अपग्रेडेशन का मौका मिलेगा। इससे वह पहले से बेहतर कॉलेज में एडमिशन के लिए एलिजिबल हो जाएंगे।

एक-एक सीट के लिए संघर्ष

यूपी के 55 कॉलेजों में 7102 एमबीबीएस की सीटें उपलब्ध हैं। 2018 के मुकाबले इस साल कॉलेजों में 603 सीटों का इजाफा हुआ है। बावजूद इसके यूपी नीट का रिजल्ट आने के बाद एक-एक सीट के लिए संघर्ष मचा हुआ है। सभी को यूपी के बेहतर मेडिकल कॉलेज में एडमिशन चाहिए। च्वाइस लॉक में टॉप थ्री कॉलेज के नाम डाले गए थे। इसके बाद सेकंड राउंड में अपग्रेडेशन होने के बाद नीचे की रैंक को गवर्नमेंट कॉलेज में एडमिशन का मौका मिल सकता है। बता दें कि एसआरएन हॉस्पिटल के टैली मेडिसिन सेंटर में सोमवार से एडमिशन की प्रक्रिया शुरू होनी है।

आज से एडमिशन प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। जिनको सीट मिली है उनको कॉलेज की फीस जमा करानी होगी। इसके अलावा कुछ डिटेल्स भी अपलोड करनी होगी। 17 या 18 जुलाई से दूसरे राउंड की काउंसिलिंग शुरू होगी।

-डॉ। आरबी कमल

काउंसिलिंग इंचार्ज, नीट 2019