इस्लामाबाद चौकी पर बीते शुक्रवार बवालियों ने लगाई थी आग

पुलिस के आकलन में करीब 3 लाख का नुकसान आया सामने

फैंटम बाइक और वायरलैस सेट भी जला, लैपटॉप जलने से कई मुकदमों से जुड़े साक्ष्य भी खत्म

Meerut। नागरिकता संशोधन कानून के विरोध में बीते शुक्रवार को शहर में हुए बवाल में सरकारी कागजातों को भी जला दिया गया है। इस्लामाबाद चौकी में उपद्रवियों के आग लगाने से 50 मुकदमों की चार्जशीट, फाइनल रिपोर्ट की कॉपी भी जलकर राख हो गई। यह वह चार्जशीट और फाइनल रिपोर्ट है, जिनको सीओ के जरिए कोर्ट तक भेजा जाना था। इतना ही नहीं चौकी इंचार्ज का एक लैपटॉप भी जला है, जिसमें कई मुकदमों के संबंध में साक्ष्य कैद थे। ऐसे में पुलिस के लिए इन साक्ष्यों को जुटाना काफी बड़ी मुसीबत है। 80 हजार रूपये कीमत का एक वायरलैस सेट, एक लाख कीमत की एक फैंटम बाइक और चौकी में मौजूद अन्य जरूरत का सामान भी जलकर राख हो गया। पुलिस के मुताबिक करीब तीन लाख रूपये का नुकसान चौकी जलने की वजह से हुआ है।

50 में से 40 मुकदमों में चार्जशीट

लिसाड़ी गेट के इस्लामाबाद चौकी से संबधित मुकदमों की जांच चौकी इंचार्ज भुवनेश कुमार कर रहे थे। चौकी इंचार्ज ने 50 में से 40 मुकदमों में साक्ष्य के आधार पर चार्जशीट लगाकर लिखा-पढ़ी पूरी कर दी थी। जबकि 10 मुकदमे ऐसे हैं, जिनमें साक्ष्यों के आभाव में एफआर (फाइनल रिपोर्ट) लगा दी गई थी। इन सारे सरकारी कागजातों को तैयार करके चौकी इंचार्ज ने चौकी में रखा हुआ था। जो सीओ कोतवाली के कार्यालय में भेजे जाने थे और वहां से कोर्ट में इन सभी कागजातों को दाखिल किया जाना था। मगर दंगे की आग ने सब जलाकर राख कर दिया।

साक्ष्य जुटाना बड़ी चुनौती

जिन मुकदमों में पुलिस ने चार्जशीट और फाइनल रिपोर्ट लगाई है, उनमें जुटाए गए जरूरी कागजात और साक्ष्य पुलिस दोबारा कहां से लाएगी। ये पुलिस के सामने एक बड़ा सवाल है। कुछ मुकदमों के बेहद महत्वपूर्ण साक्ष्य चौकी में मौजूद लैपटॉप में मौजूद थे, लैपटॉप जल जाने से साक्ष्य भी खत्म हो गए। पुलिस के पास इनकी कोई कॉपी भी मौजूद नहीं है।

करीब तीन लाख नुकसान

चौकी फूंकने से एक वायरलैस सेट और एक फैंटम बाइक जलकर राख हो गई। इसी के साथ चौकी में एक अलमीरा भी आग की चपेट में आने से पूरी तरह से जल गई है। चौकी में जलने वाले सामान का आंकलन करने पर करीब तीन लाख का नुकसान सामने आया है। इस मामले की पूरी रिपोर्ट एसएसपी अजय साहनी और प्रतिसार निरीक्षक आरआई को भेजी जा रही है।

उपद्रवियों ने चौकी पर आग लगा दी थी। जिसमें 50 के करीब मुकदमों की चार्जशीट और फाइनल रिपोर्ट जल गई। लैपटॉप और वायरलैस सेट भी जल गया। एक फैंटम बाइक को भी उपद्रवियों ने आग के हवाले कर दिया। मुकदमों की कॉपी मेन कंप्यूटर से निकालकर दोबारा से कागजी कार्रवाई पूरी की जाएगी।

भुवनेश कुमार, इस्लामाबाद चौकी इंचार्ज, थाना लिसाड़ी गेट