लखनऊ (ब्‍यूरो)। कोरोना संक्रमण के मद्देनजर जारी लॉकडाउन के दौरान लोगों को रोजमर्रा की जरूरत की चीजों की कमी न पड़े, इसके लिये जिला प्रशासन ने फुलप्रूफ प्लान तैयार किया है। जरूरी सामानों को घर-घर पहुंचाने के लिये 3 हजार डिलीवरी वैन्स को सड़क पर उतार दिया गया है। इसके अलावा राजधानी को आठ सेक्टर्स में बांटकर सभी इलाकों के लिये स्टोर्स चिन्हित कर दिये गए हैं। वहीं, इन स्टोर्स से लोगों को सामान घर तक पहुंचाने के लिये होम डिलीवरी ब्वायज को पास इश्यू किये गए हैं। डीएम अभिषेक प्रकाश ने बताया कि इसके अलावा ऑनलाइन शॉपिंग साइट्स को भी सामान डिलीवरी की अनुमति दी गई है।

सामान न पड़े कम

डीएम अभिषेक प्रकाश ने बताया कि राजधानी के तमाम इलाकों में रहने वाले लोगों को लॉकडाउन के दौरान खाने।पीने की चीजों की दिक्कत न हो, इसके लिये व्यापक कदम उठाए गए हैं। इसके तहत राजधानी में खाद्य-रसद विभाग की ओर से तीन हजार वैन्स को राजधानी की सड़कों पर उतार दिया गया है। यह वैन्स राशन के सामान के साथ ही दूध भी सप्लाई कर रही हैं। इसके अलावा राजधानी को आठ सेक्टर्स में बांटा गया है। इन सभी सेक्टर्स में हर एक सेक्टर के लिये एक ग्रोसरी स्टोर चिन्हित किया गया है। इसका नंबर भी जारी किया गया है। जहां पब्लिक फोन कर जरूरत का सामान ऑर्डर कर सकती है। यह सभी स्टोर्स ऑर्डर के मुताबिक लोगों के घरों तक सामान पहुंचाने की व्यवस्था करेंगे।

8065 पास किये गए इश्यू

डीएम ने बताया कि जो ग्रोसरी स्टोर्स चिन्हित किये गए हैं, वहां लोग जाकर सामान नहीं खरीद सकेंगे। इससे संक्रमण का खतरा बन सकता है। लिहाजा इन सभी स्टोर्स को सिर्फ होम डिलीवरी की ही अनुमित दी गई है। इसके लिये राजधानी में कुल मिलाकर 8065 होम डिलीवरी ब्वॉयज को पास इश्यू किये गए हैं। उन्होंने बताया कि एप के जरिये ग्रोसरी व सब्जी सप्लाई करने वाली शॉपिंग साइट्स को भी सामान घरों तक डिलीवर करने की अनुमति दी गई है। अमेजन, मेट्रो होलसेल, ग्रोफर्स, बेस्ट प्राइज होलसेल, फ्लिपकार्ट पर लोग ऑर्डर कर सामान मंगवा सकते हैं।

तैयार फूड आइटम्स भी कर सकेंगे ऑर्डर

डीएम अभिषेक प्रकाश ने बताया कि कई लोगों के पास खाना बनाने का साधन उपलब्ध नहीं है, ऐसे लोगों को एप बेस्ड फूड सप्लाई साइट्स जोमेटो व स्विगी को भी फूड आइटम्स लोगों के घरों में डिलीवरी करने की परमीशन दी गई है।

Posted By: Inextlive