कावंड़ मार्ग पर सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लेने पहुंचे एडीजी जोन

पुलिसकर्मियों को किया अलर्ट, कावंड़ मार्ग पर सीमा सुरक्षा बल तैनात

कल से हेलीकॉप्टर से शुरू होगी निगरानी, आज से हेक्साकॉप्टर आसमान में

meerut@inext.co.in

MEERUT : करीब 30 लाख कांवड़ यात्रियों ने बुधवार को हरिद्वार से जल लेकर गंतव्य के लिए कूच किया है। इस जानकारी के बाद मेरठ पुलिस ने अलर्ट हो गई है। बड़ी संख्या में मेरठ सीमा में दाखिल होने वाले कांवडि़यों के लिए पुलिस-प्रशासन द्वारा किए गए सुरक्षा-व्यवस्था का जायजा लेने के लिए बुधवार एडीजी जोन सड़कों पर उतरे। एडीजी ने बेगमपुल समेत शहर के कई हिस्सों में दौरा किया।

हरिद्वार से रवाना

एक जानकारी के मुताबिक बुधवार को हरिद्वार से 30 लाख कांवडि़यों ने जल लेकर कूच किया है। इसके मद्देनजर रुड़की से हरिद्वार की ओर जाने वाले कांवडि़यों को डायवर्ट कर दिया गया है। बड़ी संख्या में गुरुवार को कांवडि़ए मेरठ सीमा में दाखिल होंगे जिसको लेकर एडीजी जोन प्रशांत कुमार के निर्देश पर अलर्ट जारी कर दिया गया है। जोन के सभी जनपदों को आर्दश ट्रैफिक मैनेजमेंट प्लान को इम्प्लीमेंट करने के निर्देश दिए गए हैं तो वहीं रूट डायवर्जन व्यवस्था बुधवार रात्रि से पूरी तरह लागू कर दी जाएगी। कांवड़ मार्ग पर किसी भी तरह के वाहन को प्रतिबंधित किया गया है, वहीं कांवड़ मार्ग की दूसरी साइट पर वहीं वाहन गुजर सकेंगे जिन्हें ट्रैफिक पुलिस द्वारा पास जारी किया गया है। कांवड़ मार्ग पर जगह-जगह वॉच टावर लगाए गए हैं। कुछ स्थानों पर पुलिसकर्मी लाउडस्पीकर से भी कांवडि़यों और ट्रैफिक को मैनेज कर रहे हैं।

एडीजी ने किया दौरा

बुधवार को कावंडियों के लिए सुनिश्चित सुरक्षा और व्यवस्था के रियलिटी चेक के लिए एडीजी सड़क पर उतर आए। एडीजी ने बेगमपुल क्रॉसिंग पहुंचकर पुलिस अधिकारियों से सुरक्षा के संबंध में रिपार्ट तलब की। कांवड़ यात्रा के नोडल अधिकारी और एसपी सिटी डॉ। एएन सिंह ने कावंड़ मार्ग पर पुलिस की तैनाती के संबंध में जानकारी दी तो वहीं उन्होंने हिदायत दी कि 'कांवड़ यात्रा मैनेजमेंट एप' में जिस भी पुलिसकर्मी का नंबर दर्ज है वो अपना मोबाइल ऑन रखे और हर कॉल को अटेंड करे। रिस्पांस रेट को कम करने के लिए उन्होंने पुलिसकर्मियों को हाई अलर्ट मोड में रहने के निर्देश दिए। एसपी ट्रैफिक संजीव बाजपेयी से एडीजी से ट्रैफिक डायवर्जन के संबंध में जानकारी हासिल की। सोहराबगेट पर लग रहे जाम के लिए अलग से टै्रफिककर्मियों की तैनाती के निर्देश दिए। वहीं वैकल्पिक मार्गो पर भी जाम न लगे इसके लिए अतिरिक्त पुलिसकर्मियों की तैनाती के निर्देश उन्होंने दिए।

कांवड़ मार्ग पर पैरामिलिट्री मुस्तैद

बुधवार को कांवड़ मार्ग पर पैरा मिलिट्री को मुस्तैद कर दिया गया। बड़ी संख्या में सीमा सुरक्षा बल (एसएसबी) को तैनात किया गया है। इंसास राइफल से लैस जवान कांवड़ मार्ग और उसके आसपास की गतिविधियों पर नजर रख रहे हैं। एसपी सिटी डॉ। एएन सिंह ने बताया कि मांग के मुताबिक पैरा मिलिट्री फोर्स और पुलिस उपलब्ध करा दी गई है। कुछ पुलिसकर्मी रिजर्व में भी हैं, कांवड़ मार्ग पर कांवड़ यात्रियों की सुरक्षा के लिए पर्याप्त संख्या में पुलिसबल की तैनाती की गई है। हर दो घंटे में कांवड़ यात्रा के संबंध में शासन को अपडेट भी देना होगा, इसमें जनपद से गुजर रहे कांवडियों की संख्या के साथ-साथ हर छोटी-बड़ी घटना शामिल होगी।

कल आ जाएगा हेलीकॉप्टर

कांवड़ मार्ग पर कांवड़ यात्रियों की निगरानी के लिए हेलीकॉप्टर की तैनाती भी की गई है। शासन की ओर से शुक्रवार को मेरठ में हेलीकॉप्टर भेज दिया जाएगा, वहीं गुरुवार से मेरठ पुलिस को हेक्साकॉप्टर आसमान से कांवड़ यात्रियों की निगरानी शुरू कर देगा। वहीं एसपी सिटी ने बताया कि आधा दर्जन ड्रोन भी हॉयर किए गए हैं जो गुरुवार से कांवड़ मार्ग एवं उसके आसपास निगरानी करते नजर आएंगे।

पैरा मिलिट्री, लोकल पुलिस के अलावा एटीएस, बम निरोधक दस्तों को कांवड़ मार्ग पर मुस्तैद किया गया है। किसी भी अवांछनीय गतिविधि पर रैपिड एक्शन के निर्देश दिए गए हैं। कावंडि़यों की सहूलियत के लिए मार्ग पर सुरक्षा और व्यवस्था सुनिश्चित की ली गई है। ड्यूटी में लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। जोनल और सेक्टर लेवल पर मॉनीटरिंग हो रही है।

प्रशांत कुमार, एडीजी, जोन