फ्लैग: नोटबंदी के बाद शहर को मिली नए नोटों की सबसे बड़ी खेप

-लखनऊ एयरपोर्ट से चार ट्रकों में आरबीआई लाए गए 500 और 2,000 के नोट

- सैटरडे से होगी सप्लाई, पीएम के आने से पहले खत्म होगी कैश की किल्लत

-बैंकों के साथ शहर के एटीएम भी नहीं रहेंगे खाली, 24 घंटे रहेगा मिलेगा कैश

KANPUR: नोट बंदी के बाद से लगातार कैश की कमी से जूझ रहे कानपुराइट्स को अब बड़ी राहत मिल सकती है। कैश की किल्लत को दूर करने के लिए आरबीआई कानपुर में फ्राइडे शाम को 3,400 करोड़ रुपए के नए नोट पहुंच गए। 4 ट्रकों से आए नए नोटों में 5,00 रुपए, 2,000 रुपए के अलावा 100 के नए नोट भी हैं। पीएम नरेंद्र मोदी की कानपुर में परिवर्तन रैली से ठीक पहले नए नोटों की इतनी बड़ी खेप आने से शहर में कैश की किल्लत खत्म हो जाएगी।

रैली से पहले आरबीआई की तैयारी

दरअसल बैंकों में नए नोटों की किल्लत की वजह से लगातार कैश का संकट बना हुआ है। जिला प्रशासन की तरफ से इससे पहले यह ताकीद की गई थी कि कैश की किल्लत की वजह से बैंकों में आम पब्लिक को काफी परेशानी है। इसी बीच पीएम मोदी के शहर आने का प्रोग्राम बना तो आरबीआई के आलाधिकारियों को भी इसमें दखल देना पड़ा। आरबीआई में नए नोटों की इतनी बड़ी खेप आने से यह संकट काफी हद तक कम हो जाएगा। खास बात यह है कि इस बार एटीएम में डालने के लिए भी भरपूर पैसा मिलेगा।

21 करेंसी चेस्ट में पहुंचेगे नोट

लखनऊ के चौधरी चरण सिंह एयरपोर्ट पर ब्लूडार्ट के कारगो प्लेन से आए 3,400 करोड़ रुपए कीमत के नए नोटों को चार ट्रकों में भारी सिक्योरिटी के बीच कानपुर आरबीआई के लिए रवाना किया गया। जोकि शाम तक आरबीआई की चेस्ट में पहुंच भी गए। सैटरडे को इसे आरबीआई का इश्यू डिपार्टमेंट शहर की 21 करेंसी चेस्ट में सप्लाई करना शुरू कर देगा।

80 फीसदी रकम कानपुर को

3400 करोड़ रुपए के नए नोट शहर आने के बाद इसका ज्यादातर हिस्सा शहर के ही बैंकों व एटीएम को दिया जाएगा। आरबीआई सूत्रों के मुताबिक 20 फीसदी हिस्सा ही दूसरे शहरों में भेजा जाएगा। रैली के बाद जो करेंसी आएगी, उससे दूसरे जिलों में जाने वाले हिस्से को बढ़ाया जाएगा। इस बीच फ्राइडे को भी शहर में कई जगहों पर एटीएम चलने लगे। एटीएम मशीनों में कैलीब्रेशन का काम पूरा होने के बाद अब नए नोट आने से कानपुराइट्स की करेंसी की प्रॉब्लम जल्द ही खत्म हो जाएगी।

फैक्ट फाइल-

- आरबीआई कानपुर से यूपी के 34 जिलों और उत्तराखंड के सभी जिलों में करेंसी की सप्लाई

- 12 दिसंबर को 350 करोड़ रुपए कैश आरबीआई से बंटा

- 1 दिसंबर को 500 करोड़ रुपए कैश और 70 करोड़ रुपए के 10 के सिक्के आरबीआई पहुंचे

- 1 दिसंबर के बाद से सैलरी की वजह से हर दिन थी 500 करोड़ रुपए की करेंसी की मांग

कानपुर जोन में

बैंक - 46

बैंक ब्रांच - 800

एटीएम - 1200