- ऋषिकेश-गंगोत्री हाईवे पर बगड़धार के पास हुआ हादसा, आठ घायल

- चंबा के पास कार खाई में गिरने से मामा-भांजी की मौत

DEHRADUN: चारधाम यात्रा मार्गो पर भूस्खलन के कारण दुश्वारियां बरकरार हैं। संडे को ऋषिकेश-गंगोत्री मार्ग पर हरियाणा के कांवड़ यात्रियों का वाहन पहाड़ी से गिरे मलबे और बोल्डर की चपेट में आ गया। जिससे वाहन सवार चार यात्रियों की मौत हो गई, जबकि 6 घायल हो गए। यहां बाइक से गुजर रहे दो अन्य कांवड़ यात्री भी पहाड़ी से गिरे मलबे से जख्मी हो गए। सभी घायलों का उपचार चल रहा है। ये सभी गंगोत्री से जल लेकर अपने घरों को लौट रहे थे। उधर, चंबा से कुछ दूरी पर साबली गांव के निकट एक मारुति कार अनियंत्रित होकर खाई में गिर गई। हादसे में उसमें सवार मामा और भांजी की मौत हो गई, जबकि तीन अन्य घायल हो गए।

गंगोत्री से लौट रहे थे कांवड़ यात्री

संडे की सुबह हरियाणा के दस कांवड़ यात्रियों का दल वाहन संख्या एचआर 47सी-3628 से गंगोत्री से लौट रहा था। नरेंद्रनगर से करीब पांच किलोमीटर पहले बगड़धार के पास पहाड़ी दरकने से भारी-भरकम चट्टान टूटकर कांवड़ यात्रियों के वाहन के ऊपर गिर गई। इससे वाहन का अगला हिस्सा पूरी तरह से दब गया। उसमें सवार दो यात्री छिटककर खाई में जा गिरे, जबकि दो अन्य गाड़ी के भीतर ही फंस गए। इसी बीच वहां से गुजर रहे बाइक सवार दो कांवडि़ये भी भूस्खलन की चपेट में आने से मलबे में दब गए। हादसे की सूचना पर पुलिस, सेना और एसडीआरएफ की टीम मौके पर पहुंची। पुलिस ने खाई में छिटके और बाइक व चौपहिया वाहन में फंसे कांवड़ यात्रियों को बाहर निकाला। खाई से रेस्क्यू किए गए दोनों यात्रियों की मौत हो चुकी थी, जबकि दो अन्य ने अस्पताल ले जाते वक्त दम तोड़ दिया। आठ अन्य को गंभीर चोंटे आई हैं। इनमें सात का ऋषिकेश स्थित एम्स और एक का राजकीय चिकित्सालय नरेंद्रनगर में उपचार चल रहा है। इनमें दो की हालत नाजुक बताई जा रही है। मरने वाले चारों कांवड़ यात्री हरियाणा के रेवाड़ी जिले के कौशली गांव के रहने वाले थे। कांवड़ यात्रियों का कहना था कि घटना के वक्त सड़क के ऊपरी हिस्से में जेसीबी और पोकलैंड मशीन से खुदाई चल रही थी। डीएम डा। वी षणमुगम ने बताया कि कांवडि़यों के ऊपर चट्टान गिरने के कारणों की जांच के आदेश दिए गए हैं। अगर इसमें किसी की लापरवाही होगी तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

हादसे में इनकी गई जान

लोकेश (23) पुत्र रविन्द्र, जितेंद्र (34) पुत्र भगवत स्वरूप, कमल सिंह (21) पुत्र राजेन्द्र सिंह व आशीष (26) पुत्र भूपेश

ये हुए घायल

सुरेंद्र (37) पुत्र राजवीर निवासी ग्राम हुडियाणा जिला महेंद्रगढ़ हरियाणा, शुभम (20) पुत्र विनोद निवासी ग्राम कौशली जिला रेवाड़ी हरियाणा, अजय (26) पुत्र मुरलीधर निवासी डूडीना महेंद्रगढ़ हरियाणा, प्रमोद (34) पुत्र सत्यनारायण निवासी कोरुली रेवाड़ी हरियाणा, सचिन (25) पुत्र प्यारे लाल निवासी ग्राम चांद जिला भिवानी हरियाणा, गौरव (24) पुत्र सतीश कुमार व संदीप (25) पुत्र ओंकार व जतिन (27) पुत्र लालचंद सभी निवासी ग्राम कौशली, जिला रेवाड़ी हरियाणा।

कार खाई में गिरने से दो की मौत

CHAMBA: ऋषिकेश-गंगोत्री हाईवे पर मारुति कार अनियंत्रित होकर गई खाई में गिर गई। उसमें सवार मामा और भांजी की मौत हो गई, जबकि तीन अन्य घायल हो गए। हादसा सुबह करीब पौने दस बजे चंबा से कुछ दूरी पर साबली गांव के निकट हुआ। साबला निवासी दीपक बहुगुणा (35) पुत्र श्रीप्रसाद अपनी भांजी प्रेरणा सेमवाल (17) पुत्री राजेंद्र सेमवाल साथ खरीदारी के लिए अपनी कार से चंबा बाजार आ रहे थे। कार में गांव के ही तीन अन्य लोग तारादत्त (60), टीना (12) और सक्षम (2) भी सवार थे। घर से निकलने के कुछ दूरी पर ही उनकी कार खाई में लुढ़क गई। हादसे में दीपक और प्रेरणा की मौत हो गई।