JAMSHEDPUR: बागबेड़ा थाना क्षेत्र ट्राफिक कॉलोनी निवासी रेलवे हाई स्कूल के शिक्षक संतोष कुमार के घर में रविवार रात डेढ़ बजे पांच नकाबपोश अपराधियों ने शिक्षक के घर सो रहे रिश्तेदार अजीत दास को बंधक बना मारा-पीटा। रस्सी से हाथ-पैर बांध दिये और चार लाख मूल्य के आभूषण, लैपटॉप समेत अन्य सामान ले गए। इस दौरान डकैतों ने घर में लगे सीसीटीवी कैमरे के तार काट दिए थे और जाते-जाते डीवीआर (सीसीटीवी फुटेज कैप्चर करने वाली मशीन) भी ले गए।

संतोष कुमार अपनी पत्नी के साथ भुनेश्वर में पढ़ने वाली अपनी पुत्री इला भारती को साथ लेकर हॉस्टल से सामान लाने के लिए गए हुए थे और घर पर उनके मामा ससुर अजीत दास को देखभाल के लिए रुके थे। सोमवार शिक्षक सुबह घर लौटे। मामले की जानकारी बागबेड़ा थाना को दी। मौके पर विधि व्यवस्था डीएसपी आलोक रंजन, बागबेड़ा थाना प्रभारी मदन शर्मा समेत अन्य अधिकारी पहुंचे। जांच-पड़ताल की।

चाकू दिखा दी जान से मारने की धमकी

अजीत दास ने पुलिस को बताया कि वे कमरे में सोए थे। अपराधियों ने चाकू का भय दिखा बंधक बना लिया। हल्ला-गुल्ला करने पर जान से मारने की धमकी दी। इसके बाद अलमारी खोला। रुपये, आभूषण और अन्य सामान ले गए। शिक्षक ने बताया एक साल पहले भी घर में चोरी का प्रयास किया गया था। दोबारा घर में डकैती की गई। घटना से परिवार के लोग दहशत में है। पुलिस के अनुसार अपराधियों ने घर में घुसने के बाद सबसे पहले सीसीटीवी का तार काटा। कैमरा क्षतिग्रस्त किया ताकि उनकी गतिविधि कैमरे में कैद नहीं हो सके। शिक्षक की पुत्री इला भारती ने बताया कि डकैत जौ लैपटाप ले गए। उसमें पढ़ाई से संबंधित सब कुछ था। लैपटाप नहीं मिला तो मेरी कहीं जॉब नहीं लग पाएगी। लैपटॉप कीमत एक लाख रुपये है।

इस वाकये पर भी रहे नजर

यदि कोई किसी घटना की शिकायत दर्ज कराने थाने जाता है, तो पुलिस उससे किस तरह का व्यवहार करती है। इसका प्रत्यक्ष उदाहरण शिक्षक की पुत्री इला भारती के साथ हुआ वाकया है। इला के अनुसार डकैती की जानकारी बागबेड़ा थाना पहुंची तो पुलिस वाले ने वहां उससे कहा कि आपके साथ कोई मर्द है क्या? जवाब में उसने कहा कि शिकायत के लिए क्या किसी मर्द को साथ लेकर आना होगा। वह बालिग है। शिकायत दर्ज करा सकती है। पुलिस वाले ने कहा आप ही लोग घर में ताला सही ढंग से नहीं लगाए होंगे। तभी ऐसी घटना हो गई। इला भारती ने कहा जब घर में घुसकर अपराधी चाकू का भय दिखा जान से मारने की धमकी देगा तब पता चलेगा।

डकैती करने वाले पांच अपराधियों में दो लंबे कद के थे। बाकी तीन नाटे थे। जाते-जाते डकैत उनका मोबाइल भी साथ ले गए। अपराधी पीछे के दरवाजे से घुसे और उसी रास्ते से निकल गए। शिक्षक संतोष कुमार ने अज्ञात पांच लोगों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कराई है।

-आलोक रंजन, डीएसपी