- चार नए मरीजों में हुई कोरोना की पुष्टि, 50 आईसोलेशन वार्ड में भर्ती

- 35 लोगों को प्राइवेट हॉस्पिटल में किया गया क्वारंटाइन

शुक्रवार को मिले मरीज की पत्नी और पत्नी के तीन भाई भी कोरोना पॉजिटिव, सभी कोरोना वार्ड में शिफ्ट

Meerut । नोवेल कोरोना वायरस शहर में घुसपैठ कर चुका है। शुक्रवार को एक मरीज मिलने के बाद शनिवार को चार नए मरीजों में इसकी पुष्टि हुई है। जिस मरीज में शुक्रवार को कोरोना पॉजिटिव पाया गया था, उसकी पत्नी व पत्नी के तीन भाईयों में भी कोरोना पॉजिटिव पाया गया है। सीएमओ डॉ। राजकुमार ने बताया कि सभी को मेडिकल कॉलेज में बने कोरोना वार्ड में एडमिट कर लिया गया है। सभी की हालत स्थिर बताई जा रही है।

50 लोग हुए आइसोलेट

स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने बताया कि कोरोना पॉजिटिव पाए गए मरीजों के संपर्क में आने वाले 50 लोगों को रडार पर रखा गया है। इनमें से 15 को मेडिकल कॉलेज में ट्रॉमा सेंटर में आईसोलेट किया गया है। जबकि 35 अन्यों को प्राइवेट हॉस्पिटल में क्वारंटाइन वार्ड में रखा गया है। सभी के सैंपल्स रविवार को जांच के लिए भेजे जाएंगे। जबकि पॉजिटिव मरीजों के संपर्क में आने वाले लोगों को भी स्वास्थ्य विभाग ढूंढ रहा है।

तीन किमी के दायरे में जांच

सीएमओ ने बताया कि पॉजिटिव मरीजों के घर के आसपास के तीन किमी के दायरे में रहने वाले लोगों की जांच की जाएगी। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग की टीमें तैयार कर ली गई हैं। उन्होंने बताया कि इन मरीजों के संपर्क में जितने भी लोग आएं हैं, उन सभी को कोरोना वायरस से संक्रमित होने का खतरा हो सकता है। मेरठ में भी कई हजार लोग इनके संपर्क में आए हैं। हालांकि सीएमओ डॉ। राजकुमार ने कहा कि चार दिनों के अंदर मरीजों के संपर्क में आने वाले सभी लोगों को ढूंढ लिया जाएगा। सभी की जांच करवाई जाएगी। इनमें जो भी पॉजिटिव मरीज होंगे, सभी का इलाज कराया जाएगा।

हो सकती है कार्रवाई

सीएमओ डॉ। राजकुमार ने बताया कि महाराष्ट्र के अमरावती से आए मरीज की वजह से पूरा शहर संकट में आ चुका है। कई हजार लोगों पर संकट के बादल मंडरा रहे हैं। ऐसे व्यक्ति पर कार्रवाई की जाएगी। इस संदर्भ में प्रशासन से वार्ता करके एपेडेमिक डिसीज एक्ट के तहत एफआरआई दर्ज कराई जाएगी। शनिवार को मेडिकल कॉलेज की लैब में 25 लोगों की जांच की गई है।