54 केंद्रों पर आयोजित हुई पीसीएस प्री-2019 परीक्षा मेरठ में

- 25713 अभ्यर्थियों को शामिल होना था पीसीएस एग्जाम में

- 13720 अभ्यर्थी ही परीक्षा केंद्रों पर पहुंचे एग्जाम देने

- 11993 अभ्यर्थी अनुपस्थित रहे पीसीएस परीक्षा के दौरान

- 46.65 प्रतिशत अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल नहीं हुए

- 53.35 प्रतिशत अभ्यर्थियों ने परीक्षा दी।

Meerut । मेरठ के 54 परीक्षा केंद्रों पर रविवार को पीसीएस की प्री परीक्षा सकुशल संपन्न हुई। दो पालियों में आयोजित परीक्षा में 46.65 प्रतिशत अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल नहीं हुए जबकि 53.35 प्रतिशत अभ्यर्थियों ने परीक्षा दी। जनरल स्टडीज के फ‌र्स्ट पेपर में साइंस और करंट अफेयर के सवालों ने अभ्यर्थियों को परेशान किया, वहीं जनरल स्टडीज के सेकेंड पेपर (सीएसएटी) में रीजनिंग और कॉम्युनिकेशन के सवालों ने स्टूडेट्स को उलझाकर रखा।

दो पालियों में हुई परीक्षा

रविवार को उप्र लोक सेवा आयोग प्रयागराज के द्वारा आयोजित सम्मिलित राज्य/प्रवर अधीनस्थ सेवा (सामान्य चयन/विशेष चयन) (प्री) परीक्षा-2019 और सहायक वन संरक्षक/क्षेत्रीय वन अधिकारी सेवा (प्री) परीक्षा-2019 दो पालियों में संपन्न हुई। मेरठ के 54 केंद्रों पर आयोजित परीक्षा में 25713 अभ्यर्थियों को शामिल होना था जिसमें से महज 13720 अभ्यर्थी ही परीक्षा केंद्रों पर पहुंचे। 11993 अभ्यर्थी अनुपस्थित रहे। पहली पाली की परीक्षा 9:30 बजे से शुरू हुई तो 11:30 बजे तक चली, जबकि दूसरी पाली की परीक्षा 2:30 बजे से 4:30 बजे तक चली। डीएम अनिल ढींगरा के निर्देश पर परीक्षा केंद्रों पर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था बहाल की गई। वहीं हर केंद्र पर एक-एक स्टेटिक मजिस्ट्रेट को तैनात किया गया। 54 स्टेटिक मजिस्ट्रेट के अलावा 17 सेक्टर मजिस्ट्रेट की तैनाती परीक्षा के दौरान निगरानी में लगाई गई थी। केंद्रों पर परीक्षा सामग्री पहुंचाने और पेपर समाप्ति के बाद ओएमआर शीट को घंटाघर स्थित डाकघर तक लाने की जिम्मेदारी सेक्टर मजिस्ट्रेट की थी।

सीसीटीवी कैमरों से निगरानी

एडीएम फाइनेंस और परीक्षा के नोडल अधिकारी सुभाष चंद्र प्रजापति ने बताया कि सभी केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरों की निगरानी में परीक्षा आयोजित की गई। जिन केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरे नहीं थे वहां पर वीडियोग्राफी कराई गई। परिसर में कड़ी चेकिंग के दौरान अभ्यर्थियों को बेल्ट, बैग, मोबाइल, घड़ी आदि केंद्र के बाहर ही रखना पड़ा। एक-दो केंद्रों पर नियत समय के बाद पहुंचे अभ्यर्थी प्रवेश को लेकर जद्दोजहद करते रहे। हालांकि आयोग के निर्देशों के अनुपालन में परीक्षा शुरू होने के 10 मिनट बाद किसी भी अभ्यर्थी को केंद्र में प्रवेश नहीं दिया गया।

साइंस ने बिगाड़ा गणित

उप्र लोक सेवा आयोग की प्रमुख परीक्षा के दौरान रविवार कठिन पेपर देख अभ्यर्थियों के चेहरों की रंगत फीकी पड़ गई। सामान्य स्टडीज के फ‌र्स्ट पेपर में 150 सवालों के जबाव 120 मिनट में देने थे। करंट अफेयर और साइंस के सवालों ने अभ्यर्थियों को जमकर परेशान किया। केंद्र के बाहर परीक्षार्थियों ने बताया कि इस बार पेपर काफी टफ रहा, साल भर पड़ने वाला स्टूडेंट ही करंट अफेयर के सवालों के जबाव दे सकता था। फ‌र्स्ट पेपर में साइंस के क्वेश्चन ने अभ्यर्थियों को जमकर परेशान किया। वहीं सीएसएटी के सेकेंड पेपर के 100 सवाल भी टफ थे। कम्यूनिकेशन पर 12-15 क्वेश्चन पूछे गए थे तो वहीं रीजनिंग को सॉल्व करना अभ्यर्थियों के लिए मुश्किल रहा। सेकेंड पेपर में करीब सर्वाधिक सवाल मैथमेटिक्स से रहे। करीब 30 क्वेश्वन मैथ से आए थे।

कंट्रोल रूम में घनघनाते रहे फोन

पीसीएस परीक्षा के लिए डीएम के निर्देश पर कलक्ट्रेट में कंट्रोल रूम बनाया गया था। पुलिस-प्रशासनिक अधिकारियों की नजर कंट्रोल रूम में आने वाली कॉल्स पर रही। डीएम-एसएसपी अजय कुमार साहनी समेत वरिष्ठ पुलिस-प्रशासनिक अधिकारी परीक्षा के दौरान राउंड पर रहे।

---

फ‌र्स्ट पेपर में साइंस और करंट अफेयर के सवालों ने जमकर उलझाया। वहीं दूसरे पेपर में कॉम्युनिकेशन और रीजनिंग के सवाल भी काफी टफ थे। हालांकि साल भर तैयारी करने वालों के लिए पेपर निकालना मुश्किल नहीं है। दोनों पेपर ऐवरेज थे।

-ग्रीती कुमार आर्या, अभ्यर्थी

---

सभी परीक्षा केंद्रों पर सकुशल परीक्षा संपन्न हुई है। केंद्रों पर स्टेटिक मजिस्ट्रेट तैनात रहे, जबकि सेक्टर मजिस्ट्रेट केंद्रों पर निगरानी कर रहे थे। परीक्षा संपन्न होने के बाद घंटाघर पोस्ट ऑफिस में ओएमआर शीट को पोस्ट करा दिया गया।

-सुभाष चंद्र प्रजापति, एडीएम फाइनेंस/नोडल अधिकारी

---------------

जाम से परेशान रहे लोग

पीसीएस की परीक्षा से पूरे शहर की यातायात व्यवस्था बिगड़ गई। जाम खुलवाने में ट्रैफिक पुलिस भी नाकाम साबित हुई है। शहर का कोई भी एरिया ऐसा नहीं बचा, जहां जाम न लगा हो। सुबह से लेकर शाम तक जाम की समस्या से लोगों को जूझना पड़ा। दिल्ली रोड, गढ़ रोड, हापुड़ रोड से लेकर बाईपास तक लंबे जाम की समस्या से लोगों को जूझना पड़ा। एसपी ट्रैफिक संजीव बाजपेयी ने बताया कि पीसीएस परीक्षा को लेकर शहर में सभी जगह ट्रैफिक पुलिस तैनात की गई थी। सभी जगह व्यवस्था चाक चौबंद थी।