- एकेटीयू में स्टूडेंट्स की मार्कशीट में होगा मां का नाम

- अब तक सिर्फ पिता का नाम होता था प्रकाशित

- यूनिवर्सिटी की एकेडमिक काउंसिल ने लिया निर्णय

LUCKNOW (16 Nov): डॉ एपीजे अब्दुल कलाम टेक्निकल यूनिवर्सिटी (एकेटीयू) के दीक्षांत समारोह में इस बार 47 छात्र-छात्राओं को स्वर्ण, रजत तथा कांस्य पदक से सम्मानित किया जायेगा। इन छात्र-छात्राओं की प्रारम्भिक सूची यूनिवर्सिटी की वेबसाइट पर जल्द ही उपलब्ध करा दी जाएगी। इस पर छात्रों की आपत्ति लेने के बाद फाइनल सूची तैयार की जायेगी। काउंसिल ने इस पर सहमती दी है।

व्हाइट शर्ट के साथ होगी डार्क पैंटं

दीक्षांत समारोह में इस बार पगड़ी और अंगवस्त्र के साथ व्हाइट शर्ट और डार्क रंग की पैंट समारोह का ड्रेस कोड होगी। यह निर्णय बैठक में लिया गया। साथ ही अंगवस्त्र का डिजाइन भी जारी कर दिया गया है। यह ड्रेस कोड प्रदेश के सभी कॉलेजों को प्रेषित किया जा रहा है। अब तक सिर्फ अंग वस्त्र और पगड़ी पर का निर्णय हुआ था लेकिन काउंसिल ने फाइनल ड्रेस निर्धारित कर दी।

लगा दी गई मुहर

एकेटीयू में अब स्टूडेंट्स की मार्कशीट व अन्य प्रमाण पत्रों पर मां का नाम भी प्रकाशित किया जाएगा। अब तक सिर्फ पिता का नाम ही प्रकाशित किया जाता था। यह व्यवस्था अगले साल होने वाले नामांकन के बाद जारी होने वाले प्रमाणपत्रों में लागू कर दी जाएगी। सोमवार को यूनिवर्सिटी में कुलपति प्रो विनय पाठक की अध्यक्षता में एकेडमिक काउंसिल की बैठक हुई जिसमें यह निर्णय लिया गया। एकेडमिक काउंसिल ने यूनिवर्सिटी में चॉइस बेस्ड क्रेडिट सिस्टम लागू करने पर भी मुहर लगा दी है। इसके तहत यूजी और पीजी स्तर के सभी कोसरें में सीबीसीएस सिस्टम लागू कर दिया जाएगा। इसके लिए चार सदस्यीय समिति का गठन किया गया जो आर्डिनेन्स में जरूरी संशोधन के लिए संस्तुति देगी। यह व्यवस्था 2016 से शुरू होने वाले नये शैक्षिक सत्र से लागू की जायेगी। वहीं एकेटीयू से सम्बद्ध संस्थानों में शिक्षकों की भर्ती के लिए होने वाले टीईटी (शिक्षक पात्रता परीक्षा) के आयोजन के लिए टीसीएस या उसके जैसी अन्य बड़ी कंम्पनी को जिम्मेदारी दी जाएगी। परीक्षा में विषय के प्रश्नों के अतिरिक्त एप्टीट्यूड टेस्ट भी लिया जायेगा।