BAREILLY:

यदि आप घर में वक्त बेवक्त रसोई गैस सिलिंडर खत्म होने की परेशानी से जूझते हैं, तो आपके लिए एक अच्छी खबर है। अब आपको 5 केजी वाला गैस सिलिंडर पेट्रोल पंप पर भी आसानी से मिल जाएगा। जी हां, पेट्रोल पम्प पर अब सिर्फ पेट्रोल डीजल ही नहीं बल्कि रसोई गैस भी मिलेगी। इस व्यवस्था की शुरुआत नवंबर से हो सकती है।

 

कंपनियों की हो चुकी है मीटिंग

यह नई व्यवस्था पायलट प्रोजेक्ट के तहत लागू की जा रही है। एलपीजी कंपनियों के अधिकारियों ने बताया कि पेट्रोल पम्प पर 5 केजी के सिलिंडर की बिक्री होगी। इस संबंध में 15 सितम्बर को मीटिंग भी हुई थी। कस्टमर्स को सिलिंडर पाने के लिए रेग्युलर कनेक्शन की और कागजी कार्रवाई जरूरत नहीं होगी। कस्टमर को बस सिलिंडर और गैस की कीमत देनी होगी। पेट्रोल पम्प पर गैस सिलिंडर बेचने का मकसद यह है कि अधिक से अधिक लोगों के बीच छोटे सिलिंडर की पहुंच हो सके। शिफ्टिंग के दौरान कैरी करने में भी काफी आसान है।

 

नवम्बर से बिक्री होगी शुरू

पेट्रोल पम्प पर गैस सिलिंडर की बिक्री हो सके इसके लिए एलपीजी कंपनियों जोरशोर से तैयारियों में जुटी हुई हैं। अधिकारियों की मानें तो नवम्बर से गैस सिलिंडर की बिक्री पेट्रोल पम्प पर शुरू हो जाएगी। जिले में 146 पेट्रोल पम्प हैं, जहां पर गैस सिलिंडर की बिक्री होनी है। शुरुआत में कुछ चुनिंदा पेट्रोल पम्प सिलिंडर की बिक्री की जाएगी, जिसके बाद एक-एक कर बाकी पेट्रोल पंप पर भी गैस सिलिंडर की बिक्री शुरू की जाएगी।


रिफिलिंग कराना होगा सस्ता

फिलहाल लोग मार्केट से महंगे दाम में छोटे सिलिंडर खरीदते हैं। साथ ही इसकी रिफिलिंग भी करानी महंगी पड़ती है। मार्केट में 80 से 85 रुपए प्रति केजी गैस की रिफिलिंग होती है। जबकि, पेट्रोल पम्प और गैस एजेंसी से छोटे सिलिंडर की रिफिलिंग काफी सस्ते दर पर हो सकेगी। कस्टमर्स को मात्र 220 से 230 रुपए ही खर्च करने होंगे।

 

पेट्रोल पम्प पर गैस की बिक्री नवम्बर से शुरू कर दी जाएगी। इसके लिए अधिकारियों की मीटिंग हो चुकी है।

सैय्यद हुसैन, बीपीसी, सेल्स ऑफिसर