- विकास भवन में दिया गया कर्मचारियों को चुनावी प्रशिक्षण

- वोट न देने वाले कर सकेंगे नियम 49 ओ का प्रयोग

AGRA। लोकसभा चुनाव में जनता की वोटिंग शुरु होने से पहले भ्0 वोट पड़ जाएंगे। चौंकिए मत ऐसा केवल मॉक ड्रिल करवाया जा रहा है । सिटी में चुनाव की तारीख नजदीक आती जा रही है, त्यों-त्यों प्रशासन की चुनावी तैयारियों के लिए तेजी दिखाता जा रहा है। मंगलवार को डीपीआरओ केएस अवस्थी ने संजय प्लेस स्थित विकास भवन के मीटिंग हॉल में दो चरणों में क्70 कर्मचारियों को ईवीएम के प्रयोग के बारे में प्रशिक्षण दिया।

वोटिंग में पहले मॉक ड्रिल में पड़ेंगे भ्0 वोट

डीपीआरओ केएस अवस्थी ने जानकारी देते हुए बताया कि क्0 दिन पहले इनको प्रशिक्षण दिया गया था, मंगलवार को इनका फाइनल प्रशिक्षण दिया गया। सभी कर्मचारियों को बताया गया कि ईवीएम में नोटा का विकल्प सबसे नीचे दिया होगा। डीपीआरओ ने बताया कि वोटिंग के समय पहले मॉक ड्रिल में भ्0 वोट डाले जाएंगें, इस बार ये चुनाव आयोग के निर्देश पर पहली बार किया जा रहा है। यह व्यवस्था सभी प्रत्याशियों के लिए होगी। इस प्रकार की पोलिंग मतदान शुरू होने से पहले की जाएगी, जिसका लेखा-जोखा मतदान अधिकारी अपने पास रखेंगे।

नियम ब्9 ओ का प्रयोग हो सकेगा

आयोग के निर्देश पर कोई भी व्यक्ति नोटा के प्रयोग के अलावा नियम ब्9 ओ का यूज कर सकेंगे। इसके अनुसार अगर कोई भी व्यक्ति बूथ में गया और उसे बैलेट इश्यू कर दिया गया, इसके बाद यदि वह वोट न करना चाहे तो उससे हस्ताक्षर कराने के बाद उस बैलेट को दूसरे व्यक्ति को इश्यू कर दिया जाएगा। प्रशिक्षण के दौरान जिला उद्योग के वीरेन्द्र सिंह, मुकेश यादव, सरिता द्विवेदी, शैलेन्द्र सिंह सोलंकी, समेत कई बीडीओ मौजूद रहे।