ranchi@inext.co.in
RANCHI:
एचईसी इलाके में बनने वाली स्मार्ट सिटी की सभी सड़कें स्मार्ट होंगी। स्मार्ट सिटी इलाके में आने वाली सड़कों को स्मार्ट सड़क के रूप में विकसित किया जाएगा। केंद्र सरकार के स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत विकसित होने वाली इन सड़कों पर खास सुविधाएं जैसे लैंडस्केपिंग, वर्टिकल गाडर्ेंस, साइकिल ट्रैक, स्ट्रीट फ र्नीचर, प्लाजा, पेलिकन क्रॉसिंग, पैदलयात्रियों के लिए क्रासिंग और 3डी जेब्रा क्रॉसिंग होंगी। नगर विकास विभाग की एजेंसी जुडको द्वारा स्मार्ट सिटी रोड का टेंडर भी जारी कर दिया गया है। सवा दो किमी बनने वाली यह सड़क 514 करोड़ रुपए में बनेगी।

सड़क पर होंगी कई सुविधाएं
जुडको के एक अधिकारी ने बताया कि स्मार्ट सिटी में स्मार्ट सड़कें बनाई जाएंगी। स्मार्ट सड़क कॉन्सेप्ट का मकसद कुछ खास सड़कों पर बेहतर सुविधाएं जैसे ओपन एयर कैफेटेरिया, लैंडस्केपिंग, स्ट्रीट फ र्नीचर आदि मुहैया कराना है। इस प्रोजेक्ट के तहत स्ट्रीट लाइट की जगह एलईडी लाइट्स लगाई जाएंगी। स्मार्ट पोल्स होंगे जिनमें वाई-फ ाई की सुविधा होगी।

इसी महीने जारी होगा टेंडर
जुडको के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि स्मार्ट सड़क की डीपीआर तैयार है। प्रशासनिक स्वीकृति मिलने के बाद टेंडर भी जारी कर दिया जाएगा। डिजाइन को मंजूर किए जाने के बाद कार्य आवंटित करने के लिए निविदा प्रक्रिया शुरू की जाएगी। पेलिकन क्रॉसिंग विकसित करने का काम ट्रैफि क पुलिस के परामर्श से किया जाएगा।

मिलेंगी ये सुविधाएं
स्मार्ट सड़कों में सेंसर आधारित स्मार्ट पार्किंग सिस्टम भी होगा। लोग एडवांस में अपनी पसंद के स्थान पर मोबाइल ऐप का इस्तेमाल करके पार्किंग स्लॉट बुक कर सकेंगे, जिसके लिए भुगतान ईवॉलेट या इंटरनेट बैंकिंग के माध्यम से किया जा सकेगा। अधिकारियों ने बताया कि यह काम प्राइवेट कंपनी द्वारा किया जाएगा।

सड़क पर होंगे स्मार्ट पोल्स
स्मार्ट सिटी इलाके में जो स्मार्ट रोड बनाया जाएगा उसके किनारे जो पोल लगाया जाएगा वह भी स्मार्ट होगा। इस पोल्स में वाई-फ ाई, सीसीटीवी कैमरा, इंवायरनमेंट सेंसर्स और एलईडी जैसी सुविधाएं होंगी। इन स्मार्ट पोलों के साथ इन सड़कों पर डिजिटल इंट्रेक्टिव इन्फ र्मेश पैनल्स होंगे। लोग इस पैनल का इस्तेमाल करके जो शिकायतें होंगी वह भी दर्ज करा सकते हैं।

653 एकड़ में बनेगी स्मार्ट सिटी
653 एकड़ जमीन पर एचइसी में बसायी जायेगी अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस स्मार्ट सिटी। 86. एकड़ भूमि पर आवासीय मकान और फ्लैट बनाए जाएंगे। 200 वर्ग फ ट में हॉस्टल के लिए 2016 कमरे बनाने की योजना है। 1,67,270 लोग स्मार्ट सिटी में रहेंगे। स्मार्ट सिटी के अंदर बननेवाली 2.5 किलोमीटर सड़क करीब 40 मीटर चौड़ी होगी।