- लैंड माइन विस्फोट में दो जवान की मौत, सात घायल

- काराकाट के पांच बूथों पर वोट का बहिष्कार

- फ्लाइंग स्क्वायड एवं एसएसटी द्वारा 41.50 लाख जब्त

patna@inext.co.in

PATNA : फ‌र्स्ट फेज के छह लोकसभा सीटों के इलेक्शन में जहां वोटिंग परसेंटेज भ्फ् परसेंट रहा, वहीं काराकाट के पांच बूथों पर लोगों ने कई मुद्दों को लेकर वोट का बहिष्कार कर दिया. मुंगेर डिस्ट्रिक्ट के भीम बांध के निकट लैंड माइन विस्फोट में दो सीआरपीएफ जवान की मौत हो गई और सात गंभीर रूप से घायल हो गए. इसमें से चार जवानों को हेलीकॉफ्टर से पटना लाया गया, जहां उनका इलाज चल रहा है. गया जिले के बेलागंज विधानसभा में दो गुटों के बीच हिंसक झड़प हुई, जिसे पुलिस द्वारा हवाई फायरिंग कर कंट्रोल किया गया. वहीं, औरंगाबाद के ढि़वरा पुलिस थाना के बूथ नंबर ख्ख्8 एवं ख्ख्9 में दो केन बम बरामद किया गया, जिसे बाद में निष्क्रिय किया गया. बिहार इलेक्शन कमीशन के ऑफिसर्स ने यह जानकारी देते हुए बताया कि ख्फ् बूथों पर विभिन्न कारणों से वोटिंग बाधित रहा. इस दौरान फ्भ् लोगों की गिरफ्तारी के साथ-साथ फ्लाइंग स्क्वॉयड एवं एसएसटी द्वारा कुल ब्क्.भ्0 लाख रुपए जब्त किए गए.

फ्7फ् वोटिंग बूथ से लाइव वेबकास्टिंग

इलेक्शन कमीशन ने अपनी वेबसाइट पर पब्लिक के लिए फ्7फ् वोटिंग बूथ को वेबसाइट के माध्यम से लाइव किया. बूथों पर कुल भ्ख्भ् वीडियो और क्भ्भ्7 डिजिटल कैमरों का यूज किया गया. इलेक्शन कमीशन के ऑफिसर आर लक्ष्मण ने बताया कि स्क्रूटनी के दौरान अगर किसी बूथ पर प्रॉब्लम आएगी, तो उस समय क्लोज सर्किट कैमरा को भी खंगाला जाएगा. फ‌र्स्ट फेज में 80 कैंडिडेट में से म्9 मेल एवं क्क् फीमेल कैंडिडेट क्क् के भविष्य का फैसला ईवीएम में बंद हो गया. इसमें कुल वोटर्स ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया. इसमें मेल वोटर्स भ्0,ब्भ्,09ब् तथा फीमेल ब्ब्क्क्90क् वोटर्स शामिल हुए.

ब्फ् ईवीएम बदले गए

फ‌र्स्ट फेज में क्क्,9ब्0 बैलेट यूनिट तथा क्0,ख्फ्फ् कंट्रोल यूनिट का यूज किया गया. इसमें क्भ्0 ईवीएम मॉक पोल के दौरान बदले गए तथा वोटिंग शुरू होने के बाद ब्फ् ईवीएम बदले गए.

लोकसभा क्षेत्र - वोटिंग परसेंटेज

फ्ब् - सासाराम - भ्म्.00

फ्भ् - काराकाट - भ्ख्.ख्भ्

फ्7 - औरंगाबाद - भ्क्.00

फ्8 - गया - भ्ब्.00

फ्9 - नवादा - भ्ख्.00

ब्0 - जमुई - भ्ख्.00