- सर्विलांस टीम ने तैयार की सूची, लक्षण दिखने पर भेजे जाएंगे सैंपल

- एक मेडिकल स्टोर संचालक को भी किया जाएगा क्वारंटाइन

बरेली : कोरोना पॉजिटिव पेशेंट नोएडा से 21 मार्च को देर रात शहर लौटा था, इसके बाद उसने खुद को क्वारंटाइन करने की बजाए रिश्तेदारों से मुलाकात की और मार्केट में सैर-सपाटा करता रहा। इसका खामियाजा अब शहरवासियों को भुगतना पड़ेगा। हेल्थ डिपार्टमेंट ने सुभाषनगर को बफर जोन बना दिया। वहीं सर्विलांस टीम ने युवक के संपर्क में आने वाले लोगों की डिटेल जुटाकर उन्हें क्वारंटाइन करना शुरू कर दिया है। टीम ने ऐसे 6 और लोगों की पहचान की है जिनसे पॉजिटिव युवक का संपर्क हुआ था उन्हें 14 दिन तक घर में ही क्वारंटाउन किया गया है। जबकि युवक की फैमिली के 6 मेंबर्स को पहले ही क्वारंटाइन किया जा चुका है।

तबियत खराब होने पर ली थी दवा

सर्विलांस टीम ने जब परिवार के सदस्यों से पूछताछ की तो पता चला कि युवक नोएडा से लौटने के बाद मोहल्ले में ही एक दो लोगों से मिला था, वहीं इस दौरान उसकी ताई घर आई थीं, जिनसे काफी देर तक युवक ने बात की थी। वहीं तबियत बिगड़ने पर पास के ही एक मेडिकल स्टोर से दवा ली थी। परिवार के 6 सदस्य और इन सब को मिलाकर टीम ने 12 लोगों की सूची सीएमओ को सौंपी है। इनमें युवक के पड़ोस में रहने वाले चार लोग भी शामिल हैं। हालांकि अभी उनमें कोरोना संक्रमण के कोई लक्षण नहीं मिले हैं।

ऐसा खौफ, एक दिन में 300 जांच

जब तक कोरोना का पॉजिटिव केस नही मिला था तो डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल के कोरोना फ्लू कॉर्नर पर डेली 15 से 20 लोग ही जांच के लिए पहुंच रहे थे, लेकिन संडे से यहां जांच कराने के लिए भीड़ उमड़ रही है। संडे को जहां 150 लोग जांच के लिए पहुंचे वहीं मंडे को यह आंकड़ा दो गुना यानि 300 तक पहुंच गया।

सर्विलांस टीम ने 12 लोगों की सूची तैयार की है। जिसमें पॉजिटिव पेशेंट के परिवार के 6 सदस्यों को प्राइवेट हॉस्पिटल में क्वारंटाइन किया गया है जबकि बाकी छह लोगों को सेल्फ क्वारंटाइन किया गया है। लक्षण दिखने पर इनके भी सैंपल भेजे जाएंगे।

डॉ। रंजन गौतम, नोडल ऑफिसर, कोरोना वायरस।