- 60 चौराहों का पहले चरण में होगा सौंदर्यीकरण

- 7 चौराहों पर सौंदर्यीकरण का काम भी शुरू

- 42 करोड़ के आसपास का बजट

- स्मार्ट सिटी के तहत उक्त सभी चौराहों का होगा सौंदर्यीकरण

- लेफ्ट टर्न फ्री के साथ-साथ सांस्कृतिक विरासत भी झलकेगी

LUCKNOW: शहर कितना स्मार्ट है, शहरवासियों को कौन-कौन सी स्मार्ट सुविधाएं मिल रही हैं, इन सबकी जानकारी पाने के लिए नगर निगम या फिर स्मार्ट सिटी के ऑफिस में जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। आपको शहर के 60 चौराहों से यह जानकारी आसानी से मिल जाएगी। इसकी वजह यह है कि स्मार्ट सिटी के तहत शहर के करीब 60 चौराहों को स्मार्ट बनाने की प्लानिंग शुरू कर दी गई है। पांच से सात चौराहों पर काम भी शुरू करा दिया गया है।

पूरे शहर से चिन्हित

स्मार्ट सिटी के तहत जिन चौराहों का सौंदर्यीकरण कराया जाना है, उन्हें पूरे शहर के अलग-अलग इलाकों में चिन्हित किया गया है, जिससे हर एक व्यक्ति को स्मार्ट चौराहा नजर आ सके।

लेफ्ट टर्न फ्री

चौराहों के सौंदर्यीकरण के लिए जो एक्शन प्लान बनाया गया है, उससे साफ है कि सभी प्रमुख चौराहे लेफ्ट टर्न फ्री होंगे। साथ ही किसी भी चौराहे के किनारे अतिक्रमण नहीं नजर आएगा। वहीं स्मार्ट ट्रैफिक सिग्नल भी उक्त सभी चौराहों पर लगाए जाएंगे, जिससे इन चौराहों से गुजरने वाले किसी भी वाहन सवार को जाम रूपी समस्या का सामना न करना पडे़।

इस तरह मिलेगी जानकारी

सभी चिन्हित चौराहों पर एलईडी स्क्रीन भी लगाई जाएगी, जिस पर सुबह से रात तक स्मार्ट कार्यो के बारे में जानकारी प्रदर्शित होती रहेगी। इतना ही नहीं, एलईडी स्क्रीन के माध्यम से वेदर, पॉल्यूशन की भी जानकारी लोगों तक पहुंचेगी। सभी एलईडी स्क्रीन में स्मार्ट कार्यो का डेटा फीड किया जाएगा, जिसकी सीधा मॉनीटरिंग कमांड एंड कंट्रोल सेंटर से होगी।

टेबल टॉप का भी यूज

चौराहों पर मुख्य रूप से टेबल टॉप को भी यूज में लाया जाएगा। इस कदम से पब्लिक को उनके गंतव्य तक पहुंचने में खासी आसानी होगी। वहीं चौराहों को होर्डिग्स फ्री भी बनाया जाएगा।

इन चौराहों पर काम शुरू

आलमबाग, कैसरबाग, पॉलीटेक्निक, हजरतगंज, सिटी स्टेशन। वहीं सौंदर्यीकरण लिस्ट में सिकंदरबाग, निशातगंज, महानगर, भूतनाथ, गुडंबा, मुंशी पुलिया, कृष्णानगर, चौक इत्यादि भी शामिल हैं।

स्मार्ट रोड्स की सौगात जल्द

स्मार्ट चौराहों के साथ-साथ शहरवासियों को जल्द ही स्मार्ट रोड्स की भी सौगात मिलने जा रही है। चारबाग से लेकर महानगर तक के रूट को स्मार्ट रोड में कंवर्ट किया जाएगा, जिससे यहां से गुजरते वक्त स्मार्ट फील होगा। स्मार्ट रोड के किनारे सीटिंग, हरियाली, हाईटेक स्ट्रीट लाइट्स, प्रॉपर डस्टबिन समेत कई सुविधाएं पब्लिक को मिलेगी। खास बात यह है कि स्मार्ट रोड पर भी न तो अतिक्रमण नजर आएगा न ही कोई भी सड़क किनारे दुकान सजी दिखेगी। जिससे साफ है कि स्मार्ट रोड से गुजरते वक्त पब्लिक को जाम रूपी समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा

वर्जन

स्मार्ट सिटी के तहत चौराहों को भी स्मार्ट बनाने की तैयारी शुरू कर दी गई है। इस कदम से पब्लिक को जाम, अतिक्रमण की समस्या से खासी राहत मिलेगी।

डॉ। इंद्रमणि त्रिपाठी, सीईओ, स्मार्ट सिटी