-सीएसजेएमयू कैंपस में इस बार में गाजियाबाद से लेकर गोरखपुर तक के स्टूडेंट्स ने लिया एडमिशन

-65 कोर्स में करीब 1600 स्टूडेंट्स पहुंचे, इनमें से 60 फीसदी से ज्यादा स्टूडेंट्स कानपुर से बाहर के

KANPUR: क्वॉलिटी एजूकेशन और बेहतर रिजल्ट से सीएसजेएम यूनिवर्सिटी की साख लगातार बढ़ रही है। यही वजह है कि कानपुर के साथ ही पूरे प्रदेश से स्टूडेंट्स यहां एडमिशन ले रहे हैं। इस सेशन में गाजियाबाद, नोयडा और गोरखपुर से लेकर वाराणसी तक के स्टूडेंट प्रोफेशनल कोर्सेस में एडमिशन ले रहे हैं। यह पहला अवसर है जब सीएसजेएमयू में 60 परसेंट सीट्स पर अदर डिस्ट्रिक्ट के स्टूडेंट्स ने एडमिशन लिया है। यूनिवर्सिटी कैंपस के अंदर करीब 65 कोर्स में इन मेरीटोरियस ने एडमिशन लिया है।

65 कोर्स में 1600 से ज्यादा प्रवेश

सीएसजेएमयू के रजिस्ट्रार डॉ। विनोद कुमार सिंह ने बताया कि यूनिवर्सिटी कैंपस में इस सेशन में 12 से ज्यादा नये कोर्स स्टार्ट किए गए हैं। वर्तमान में यूनिवर्सिटी कैंपस के अंदर करीब 65 प्रोफेशनल कोर्स में स्टूडेंट्स पढ़ाई कर रहे हैं। अभी तक कैंपस में 1600 से ज्यादा स्टूडेंट्स ने एडमिशन लिया है जिसमें 880 अदर डिस्ट्रिक के स्टूडेंट्स शामिल हैं। यानि 60 परसेंट स्टूडेंट्स कानपुर सिटी के बाहर से आए हुए हैं।

सिटी के 720 स्टूडेंट्स एडमिशन लिया

कैंपस में ही बने हॉस्टल्स में करीब 2 हजार स्टूडेंट्स के रहने की भी व्यवस्था है। जिसमें कि चार ग‌र्ल्स हॉस्टल हैं और चार ब्वॉयज हास्टल हैं। कानपुर सिटी से करीब 720 स्टूडेंट्स ने अलग अलग कोर्स में एडमिशन लिया है। इसमें 30 से 40 परसेंट ग‌र्ल्स हैं। यूनिवर्सिटी के कुछ कोर्स ऐसे हैं जहां पर ग‌र्ल्स का रेशियो 80 परसेंट तक है।

-------------------------

65 प्रोफेशनल कोर्स वर्तमान में चल रहे हैं यूनिवर्सिटी कैम्पस में

12 से ज्यादा प्रोफेशनल कोर्स इस सेशन में शुरू किए गए

16 सौ से ज्यादा स्टूडेंट्स ने इस सेशन में लिया है एडमिशन

30 से 40 फीसदी के करीब ग‌र्ल्स हैं इन स्टूडेंट्स में

60 परसेंट से ज्यादा स्टूडेंट्स ने इनमें से कानपुर सिटी से बाहर के

2 हजार से ज्यादा स्टूडेंट्स के रहने की व्यवस्था है कैम्पस में

4 ग‌र्ल्स हॉस्टल के साथ 4 ब्वॉयज हॉस्टल भी कैम्पस में बने

वर्जन

यूनिवर्सिटी कैंपस में चलने वाले प्रोफेशनल कोर्सेस में इस बार एडमिशन लेने वाले स्टूडेंट्स में 60 परसेंट के करीब कानपुर से बाहर के हैं। गाजियाबार, नोयडा, बनारस, गोरखपुर सहित कई शहरों के स्टूडेंट्स पढ़ने के लिए आए हैं। स्टूडेंट्स को बेहतर एनवॉयरमेंट के साथ क्वॉलिटी बेस एजूकेशन देना हमारी प्राथमिकता है।

प्रो। नीलिमा गुप्ता, वाइस चांसलर सीएसजेएमयू