JAMSHEDPUR: टाटानगर में फंसे दिल्ली जाने वाले 66 यात्रियों ने आइआरसीटीसी की बेवसाइट से रिजर्वेशन करा लिया है। सेकेंड एसी में नौ व थर्ड एसी में 57 यात्री की टिकटें हुई है। जबकि प्रथम एसी में टाटानगर से टिकटें रिजर्व नहीं है। लॉकडाउन में फंसे यात्रियों को उनके गंतव्य तक पहुंचाने का लिए रेलवे ने दिल्ली से भुवनेश्वर व भुवनेश्वर से दिल्ली के बीच स्पेशल ट्रेन का परिचालन शुरू कर दिया है। इस ट्रेन का परिचालन 17 मई तक प्रतिदिन होगा। भुवनेश्वर से दिल्ली जाने वाली स्पेशल ट्रेन बुधवार की शाम सवा चार बजे टाटानगर स्टेशन पहुंचेगी। इस ट्रेन में सवार होने वाले यात्रियों को टाटानगर स्टेशन 90 मिनट पहले स्टेशन आना होगा। ट्रेन के आने से पहले पूरी तैयारी शुरूकर दी गई है। स्टेशन के मुख्य द्वारा से यात्री दूरी बनाकर प्रवेश करेंगे। इससे पहले उनकी थर्मल स्कैनिंग रेलवे डाक्टरों द्वारा की जाएगी। वहीं बाहर निकलने वाले यात्रियों की भी थर्मल स्कैनिंग होगी। ट्रेन से उतरने व चढ़ने वाले यात्रियों को अलग अलग बेरिकेडिंग से गुजरना होगा।

लगाए गए वास बेसिंग

टाटानगर स्टेशन के बाहर वास बेसिंग लगाए गए हैं। इसमें हैंडवास का इस्तेमाल कर ही यात्री स्टेशन में प्रवेश कर पाएंगे। हैंडवास का इस्तेमाल पैर से होगा। ई-टिकट की फोटो कापी लेकर कार चालक यात्री को स्टेशन पहुंचाने व लेने आ सकते हैं।

पास 17 मई तक फुल

टाटानगर स्टेशन में विकलांग, एमएलए व एमपी कोटा, रेलवे कर्मचारियों को मिलने वाले पास के लिए बुकिंग काउंटर की एक खिड़की खोली गई थी। प्रतिदिन 17 बर्थ के हिसाब से सभी पास की सीटें फुल हो गई हैं।

बुधवार को शाम सवा चार बजे टाटानगर आएगी ट्रेन

बुधवार की सुबह दस बजे भुवनेश्वर से ट्रेन का परिचालन होगा और यह ट्रेन उसी दिन शाम सवा चार बजे टाटानगर स्टेशन पहुंचेगी। वहीं 14 मई की शाम पांच बजकर पांच मिनट पर नई दिल्ली से भुवनेश्वर के लिए स्पेशल ट्रेन रवाना होगी। यह ट्रेन 15 मई की सुबह 10.35 बजे टाटानगर स्टेशन पहुंचेगी।

इन स्टेशनों पर रुकेगी ट्रेन

भुवनेश्वर से 13 मई को सुबह दस बजे रवाना होने के बाद ट्रेन बालासोर, हिजली, टाटानगर, बोकारो, गया, दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन, कानपुर सेंट्रल के बाद सीधे नई दिल्ली होगा। वापसी में भी इसी तरह के स्टॉपेज होंगे।

इन नियमों का करना होगा पालन

- केवल कंफर्म ऑनलाइन टिकट वालों को ही स्टेशन में प्रवेश की अनुमति होगी।

- यात्री को स्टेशन पहुंचाने वाले एक चालक स्टेशन परिसर में जा सकेगा।

- स्टेशन पर स्क्रीनिंग के बाद ही यात्री को यात्रा करने की अनुमति मिल सकेगी।

- रेल प्रशासन की ओर से यात्री को प्रवेश के समय व स्टेशन से निकलते समय हैंड सैनिटाइजर उपलब्ध कराया जाएगा। ट्रेन में भी हैंड सैनिटाइजर की व्यवस्था होगी।

- यात्रा शुरू करने से लेकर पूरी करने तक यात्री को मास्क पहनना अनिवार्य होगा।

- यात्रा के दौरान शारीरिक दूरी बनाए रखना जरूरी होगा।

रखना होगा इन बातों का ध्यान

- टिकट केवल ऑनलाइन आइआरसीटीसी की वेबसाइट से बुक किया जा सकेगा।

- अधिकतम सात दिन पहले टिकट बुक कराया जा सकेगा।

- केवल कंफर्म टिकट ही बुक होंगे। आरएसी, वेटिंग या ट्रेन में किसी तरह का टिकट बुक नहीं होगा।

- ट्रेन रवाना होने के 24 घंटे पहले टिकट के ऑनलाइन निरस्तीकरण (कैंसिलेशन) की अनुमति होगी। टिकट के मूल्य का 50 प्रतिशत कैंसिलेशन चार्ज निर्धारित किया गया है।

- कोई कैटरिंग चार्ज नहीं देना होगा। खानपान व पैकेट ड्रिंकिंग वाटर की उपलब्धता के बारे में बुकिंग के समय जानकारी दी जाएगी।

- यात्रा के समय कोई कंबल या चादर नहीं मिलेगी।