- धूमधाम से मना 66वां गणतंत्र दिवस

- पुलिस लाइन में जवानों ने किया परेड, दी गई सलामी

- जगह-जगह हुए कल्चरल प्रोग्राम

ALLAHABAD: देश का म्म्वां गणतंत्र दिवस सोमवार को डिस्ट्रिक्ट में पूरे जोश व उत्साह के साथ मनाया गया। गणतंत्र दिवस की शुभ घड़ी में पुलिस लाइन्स, कलेक्ट्रेट, एनसीआर हेड क्वार्टर, कमिश्नरी के साथ ही अन्य जगहों पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया गया। इसके साथ ही स्कूलों, शिक्षण संस्थानों में झंडारोहण के साथ रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम का भी आयोजन किया गया।

शिक्षा मंत्री ने ली परेड की सलामी

पुलिस लाइन्स मैदान में गणतंत्र दिवस समारोह का आयोजन किया गया। जिसमें प्रदेश के प्राविधिक शिक्षा मंत्री शिवाकांत ओझा चीफ गेस्ट के रूप में शामिल हुए। उन्होंने ध्वजारोहण कर मार्च पास्ट की सलामी ली। समारोह में आईजी दलजीत सिंह, डीआईजी भगवान स्वरूप, कमिश्नर बीके सिंह, डीएम भवनाथ सिंह, एसएसपी दीपक कुमार मौजूद रहे।

स्वतंत्रता सेनानी व शहीदों का हुआ सम्मान

समारोह में पुलिस विभाग की ओर से स्वतंत्रता सेनानियों के साथ ही अधिवक्ताओं भी सम्मानित किया गया। समारोह में पुलिस विभाग में सराहनीय कार्य करने वाले निरीक्षक दीवान सिंह, उपनिरीक्षक हरिहर सिंह, अनिल कुमार राय, अशोक तिवारी, रामचंद्र सरोज को जहां सम्मानित किया गया, वहीं हेड कांस्टेबल गोपाल राय को राष्ट्रपति पद के लिए चुना गया। ड्यूटी के दौरान शहीद हुए पुलिस उपनिरीक्षक आरपी द्विवेदी, निरीक्षक आरके सिंह, उपनिरीक्षक ज्ञानेश कुमार सिंह, आरक्षी गुलाब तिवारी, आरक्षी मुकेश के परिजनों को सम्मान पत्र दिया गया।

जीएम एनसीआर ने फहराया तिरंगा

उत्तर मध्य रेलवे के सुबेदारगंज स्थित प्रधान कार्यालय में जीएम एनसीआर महेश मंगल ने ध्वजारोहण किया। जीएम ने मार्च पास्ट की सलामी ली और परेड का निरीक्षण किया। समारोह के दौरान जीएम ने जहां रेलवे के इतिहास को दोहराया, वहीं ख्0क्भ् में एनसीआर के लोगों को और अधिक सुविधाएं दिए जाने की भी घोषणा की। कहा कि इस साल इलाहाबाद-अहमदाबाद, कानपुर-फैजाबाद सहित पांच जोड़ी नई गाडि़यां चलाई गई। कहा कि देश की पहली सेमी हाईस्पीड गाड़ी गतिमान एक्सप्रेस को आगरा और नई दिल्ली के बीच चलाने के लिए फील्ड ट्रायल किया जा चुका है, बस अब ट्रेन उतारने की तैयारी है। समारोह के दौरान जहां सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति हुई, वहीं आरपीएफ की ओर से डॉग शो प्रस्तुत किया गया। उल्लेखनीय कार्य करने वाले फ्ख् रेल कर्मियों का सम्मानित किया गया। डीआरएम ऑफिस में डीआरएम वीके त्रिपाठी ने ध्वजारोहण किया। उत्तर मध्य रेलवे महिला कल्याण संगठन की ओर से टेंडर फीट स्कूल में अध्यक्ष सीता रानी ने ध्वजारोहण किया।

ठंड भी नहीं रोक सका उत्साह

गणतंत्र दिवस समारोह का उत्साह मौसम पर भारी पड़ा। ठंड और बारिश के बाद भी ब्वायज हाईस्कूल, सेंट मैरीज कान्वेंट इंटर कॉलेज, किड्स वंडरलैंड स्कूल, ज्वाला देवी, ईश्वर शरण डिग्री कॉलेज, स्िप्रगर स्कूल, स्यूज एकेडमी और ह्यूज एकेडमी में ध्वजारोहण किया गया। सांस्कृतिक कार्यक्रम का भी आयेाजन हुआ। किड्स वंडरलैंड में आयोजित समारोह में चीफ गेस्ट के रूप में कांग्रेस के प्रवक्ता जावेद उर्फी,तनवीर आजमी,डॉ सुहैल अहमद,मो। सलीम सिद्दीकी, इंजीनियर मो.नसीम सिद्दीकी, शफीक अहमद,जुबैर अहमद सिद्दीकी व मो। नदीम सिद्दीकी भी मौजूद रहे।

वीर सेनानी व पूर्व सैनिक कल्याण समिति के साथ ही कई संगठनों ने मिलकर सिविल लाइंस स्थित शहीद वॉल के सामने ध्वजारोहण किया।

यूनिवर्सिटी व कॉलेज में फहराया तिरंगा

उत्तर प्रदेश राजर्षि टंडन मुक्त विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो। एमपी दुबे ने मुख्य प्रशासनिक भवन में ध्वजारोहण किया। इलाहाबाद यूनिवर्सिटी के कुलपति प्रो। एन आर फारुकी ने यूनिवर्सिटी कैंपस में ध्वजारोहण किया। मोती लाल नेहरू राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान के डायरेक्टर प्रो। पी चक्रवर्ती ने कैंपस में तिरंगा फहराया। इलाहाबाद यूनिवर्सिटी के ताराचंद छात्रावास में अखिलेश गुप्ता गुड्डू के नेतृत्व में ध्वजारोहण समारोह आयोजित किया गया। शियाट्स, एमएनएनआईटी में भी गणतंत्र दिवस समारोह धूमधाम से मनाया गया।