- दूसरे दिन 1187 शिक्षकों ने मूल्यांकन कार्य में लिया हिस्सा

- शिक्षक संगठनों ने दूसरे दिन भी अव्यवस्था पर जताया असंतोष

GORAKHPUR: यूपी बोर्ड की कॉपियों के मूल्यांकन की रफ्तार लाकडॉउन में धीरे-धीरे पटरी पर लौट रही है। दूसरे दिन मूल्यांकन कंद्रों पर पहले दिन की अपेक्षा शिक्षकों की तादाद बढ़कर 1187 तक पहुंची। समय से मूल्यांकन शुरू होने की वजह से दूसरे दिन करीब 67871 कॉपियों का मूल्यांकन हुआ। वहीं शिक्षक संगठनों ने बुधवार को भी एमपी इंटर कॉलेज, सेंट एंड्रयूज इंटर कॉलेज और एमएसआई इंटर कॉलेज में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं किए जाने पर विरोध दर्ज कराया।

दूर दराज के टीचर नदारद

शहर के छह कंद्रों पर यूपी बोर्ड की कॉपियों का मूल्यांकन किया जा रहा है। बोर्ड की ओर से कुल 3120 परीक्षक कॉपियों के मूल्यांकन के लिए लगाए गए हैं। मगर लॉकडाउन में पब्लिक ट्रांसपोर्ट की समुचित व्यवस्था न होने की वजह से बड़हलगंज, कौड़ीराम, पीपीगंज, कैंपियरगंज समेत अन्य दूर दराज के इलाकों से आने वाले शिक्षक मूल्यांकन कार्य में शामिल नहीं हो पा रहे हैं। शिक्षक संगठन इसका श्रेय अपने मूल्यांकन कार्य के बहिष्कार के आह्वान को देने पर तुले हैं, मगर सच्चाई पब्लिक ट्रांसपोर्ट का संचालन न होना रहा है। जिला प्रशासन का मानना है कि लॉकडाउन के चौथे चरण में पब्लिक ट्रांसपोर्ट को छूट मिलने के आसार हैं। जिसके बाद शिक्षकों को मूल्यांकन केौंद्र तक आने में परेशानी नहीं होगी। मूल्यांकन कार्य और तेजी से रफ्तार पकड़ सकेगा।

मारवाड़ बिजनेस स्कूल में शुरू हुआ मूल्यांकन

सोशल डिस्टेंसिंग के पालन के लिए एमएसआई इंटर कॉलेज पर मूल्यांकन कार्य में लगाए गए सामाजिक अध्ययन के 530 शिक्षकों और 53 डिप्टी हेड एग्जामिनरों को मारवाड़ इंटर कॉलेज में ट्रांसफर किया गया है। मंगलवार को इस केंद्र पर मूल्यांकन कार्य शुरू हुआ। इसके अलावा एमएसआई, एमपी, एमजी, जुबली और सेंट एंड्रयूज इंटर कॉलेज में मूल्यांकन कार्य चल रहा है। मूल्यांकन केंद्रों पर किसी प्रकार की समस्या न हो इसे लेकर डीआईओएस ज्ञानेंद्र प्रताप सिंह भदौरिया और जेडी योगेंद्र नाथ सिंह ने अलग अलग मूल्यांकन केंद्रों का निरीक्षण किया।