वजन कम करना हो तो सबसे पहले किचन पर ध्यान देना चाहिए। किचन को सुसज्जित करके रखें, जो भी गैर-जरूरी चीजें हैं, उन्हें किचन से निकाल दें। अपने किचन में खाने की आवश्यक चीजों को ही रखना चाहिए। किचन अथवा डायनिंग हॉल, जहां भी भोजन करते हों, वहां दीवारों पर लाइट कलर करवाएं।

1. रेड और ब्राइट कलर से भूख अधिक लगती है। प्लेट और टेबल क्लॉथ का कलर भी वजन को प्रभावित करता है। फेंगशुई के अनुसार ब्लैक अथवा ब्लू कलर की प्लेट और टेबल क्लॉथ का प्रयोग करने से खाने के प्रति रुचि कम होती है और वजन नियंत्रित रहता है।

2. भोजन सामने देखकर सीधा खाना शुरू नहीं कर देना चाहिए। शास्त्रों में कहा गया है कि भोजन को पहले ईश्वर को समर्पित करें, फिर यह प्रार्थना करें कि भोजन से संतुष्टि मिले एवं शरीर पुष्ट हो। फेंगशुई में भी यही बात कही गयी है कि भोजन शुरू करने से पहले ध्यान करें और भोजन से संतुष्टि की कामना करने के बाद भोजन करें। इससे स्वास्थ्य उत्तम रहता है और अतिरिक्त फैट नहीं बढ़ता है। अतिरिक्त भोजन से बचने के लिए डाइनिंग टेबल और किचन में ताजे फल और फूल रखें।

3. वजन कम करने का एक अच्छा तरीका यह भी है कि फ्रीज और डाइनिंग टेबल के सामने शीशा लगाएं। इस बात का ध्यान रखें कि सूर्य की रोशनी किचन और डाइनिंग एरिया में पहुचें।

4. कुछ लोग वजन कम करने के लिए शीशा की बजाय स्पेक्ट्रम लाइट का भी प्रयोग करते हैं।

5. वजन कम करने के लिए फेंगशुई में एक तरीका यह भी है कि अपना जूता ऐसे स्थान पर रखें, जहां से आते-जाते आपकी दृष्टि जूते पर जाए।

6. घर में स्वस्थ लोगों की तस्वीर लगाएं। यह भी आपको स्वस्थ रखने में सहायक होता है।

7. अगर घर-परिवार में खुशहाली नहीं है तथा आपके घर में नकारात्मक ऊर्जा का प्रभुत्व है तो ऐसी दशा में आप चीनी बेंबू का घर में प्रयोग करें। वेंबू का वृक्ष घर में सकारात्मक ऊर्जा के प्रभाव में वृद्धि लाता है।

फेंगशुई टिप्स: अपनाएंगे ये आसान उपाय तो आपको मिल जाएगा मनचाहा हमसफर

फेंगशुई टिप्स: घर या वर्कप्लेस पर रखें ये 4 चीजें, मिलेगी सफलता और समृद्धि

Posted By: Kartikeya Tiwari

Spiritual News inextlive from Spiritual News Desk