- 15 सितंबर से शुरू हो रहा है अभियान

- घर-घर सितंबर से घूमेगी 3884 टीम्स

GORAKHPUR: स्वास्थ्य विभाग जिले में 6.77 लाख बच्चों को पल्स पोलियो की दवा पिलवाएगा। 15 सितम्बर से पल्स पोलिया अभियान की शुरुआत होगी, जिसमें पहले दिन बूथों पर दवा पिलाई जाएगी। 16 सितम्बर से 3884 लोगों टीम घर-घर घूमकर 0-5 साल तक के बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाएंगी। सीएमओ डॉ। श्रीकांत तिवारी ने बताया कि अभियान में डब्ल्यूएचओ, यूनीसेफ, यूएनडीपी के लोग भी सहयोग करेंगे।

4452 बूथकर्मी िपलाएंगे दवा

सीएमओ ने बताया कि जिले में 1891 नियमित बूथ, 305 ट्रांजिट बूथ और 30 सचल बूथों पर पहले दिन बच्चों को पोलियो की दवा पिलाई जाएगी। अभियान को सफल बनाने के लिए उन्होंने जनसहयोग की अपील करते हुए कहा कि नजदीकी बूथों के संबंध में लोग अपने एरिया की आशा कार्यकर्ता से जानकारी हासिल कर सकते हैं। बूथ दिवस पर लोग रविवार के दिन नजदीकी बूथ पर जाकर अपने बच्चों को पोलियो की दवा जरूर पिलवाएं। उन्होंने बताया कि बूथों पर 4452 बूथकर्मी बच्चों को पोलियो की दवा पिलवाएंगे।

रविवार को घूमेगी बी टीम

जिला स्वास्थ्य शिक्षा व सूचना अधिकारी ओपीजी राव ने बताया कि 16 सितंबर से 20 सितम्बर तक घर-घर घूम कर बच्चों को पल्स पोलियो की दवा पिलाई जाएगी। रविवार 22 सितंबर को बी टीम घूम कर छूटे हुए बच्चों को पोलियो की दवा पिलाएगी। उन्होंने बताया कि अभियान की निगरानी के लिए 523 आब्जर्वर बनाए गए हैं। रेलवे स्टेशनों पर 25, मुख्य बस अड्डों पर 18 और ईंट भट्ठों पर 485 टीम्स पोलियो की दवा पिलाएंगी। पोलियो को लेकर क्रिटिकल 76 इलाकों में फोकस्ड होकर अभियान चलाया जाएगा।

चरगांवा से होगी शुरुआत

पल्स पोलियो अभियान की शुरुआत इस बार शहर से सटे चरगांवा प्राइमरी हेल्थ सेंटर से की जाएगी। एसीएमओ व जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ। आईवी विश्वकर्मा अभियान की शुरुआत करेंगे। अभियान की रोजाना रिपोर्टिंग की जाएगी और जिला स्तर पर बने कंट्रोल रूम में उपलब्धि दर्ज की जाएगी।