- इंकमटैक्स का डर दिखाकर सीए ने करेंसी बदलवाने का दिया था झांसा

- सीए समेत तीन लोगों के खिलाफ महानगर थाने में रिपोर्ट दर्ज

lucknow@inext.co.in
LUCKNOW: महानगर कोतवाली में एक एनआरआई ने अपने सीए पर 70 लाख रुपये ठगने का आरोप लगाते हुए रिपोर्ट दर्ज कराई है। आरोप है कि सीए ने नोटबंदी के दौरान नोट बदलने का झांसा देकर रुपये ठग लिये थे। महानगर पुलिस मामले की जांच कर रही है।

पुरानी करेंसी दी थी बदलने को
महानगर के सेक्टर सी में रहने वाले एनआरआई गस्सान दुबई में कारोबार करते हैं। उनके पिता अंजुम नईम ने विदेश से वापस आकर लखनऊ में गयासिबान इंटर कॉलेज खोला था। कॉलेज के लिए महानगर निवासी अक्षय कुमार को सीए रखा था। उन्होंने पुलिस को बताया कि पिता की मौत के बाद वह कॉलेज व कारोबार संभाल रहे हैं। नोटबंदी के दौरान उनके व रिश्तेदारों के पास पुरानी करेंसी थी। पुरानी करेंसी बदलवाने के लिए उन्होंने सीए अक्षय कुमार से संपर्क किया।

इंकम टैक्स का डर दिखाया सीए ने
गस्सान ने सीए से पुराने नोटों को बैंक में जमा कर उनकी जगह नए नोट देने के लिए कहा। आरोप है कि सीए ने उन्हें इंकम टैक्स के नाम पर डराया। सीए की बातें सुनकर वह डर गए। पीडि़त के मुताबिक सीए ने उनसे कहा कि उसके पास कुछ लोग हैं जो पुरानी करेंसी बदलवाने का काम करते हैं। करेंसी बदलवाने पर पीडि़त को कोई टैक्स भी नहीं देना होगा। पीडि़त ने बताया कि इसके बाद सीए अक्षय ने उनकी मुलाकात अपने साथियों सैय्यद आशिफ अली और गिरीश से कराई। आरोपियों ने पीडि़त से कहा कि अपने व अपने रिश्तेदारों के रुपये लेकर दे दें। आरोपित उनके रुपयों को बदलवा देंगे।

रकम की दो प्रतिशत फीस मांगी थी
पीडि़त ने पुलिस को बताया कि आरोपियों ने रुपये बदलवाने के एवज में दो प्रतिशत फीस मांगी थी। पीडि़त फीस देने के लिए तैयार भी थे। पीडि़त का दावा है कि उन्हेंने 70 लाख रुपये बदलने के लिए दे दिये। इस पर आरोपियों ने उन्हें गारंटी के तौर पर मेमोरैंडम ऑफ अंडरटेकिंग और 70 लाख रुपये की चेक दी थी। दावा है कि आरोपियों ने नवंबर 2017 तक रुपये धीरे धीरे करके देने की बात कही।

50 लाख की चेक दी और वापस ले ली
पीडि़त ने बताया कि जून 2017 को उन्हें रुपये की जरूरत थी। उन्होंने सीए से रुपये वापस मांगे। पहले तो सीए टरकाता रहा। इसके बाद उसने कहा कि 70 लाख रुपये की जो चेक पीडि़त को दी थी उससे सिर्फ 50 लाख रुपये ही निकल सकते हैं। दूसरी चेक देने के बहाना कर पहली चेक वापस ले ली। पीडि़त ने सबूत के तौर पर आरोपियों की दी हुई चेक व अन्य दस्तावेजों को स्कैन करके रख लिया था।

इंकम टैक्स से फंसाने की धमकी
रुपये वापस न मिलने पर पीडि़त अपनी मां और मैनेजर के साथ सीए के घर पहुंचे। पीडि़त ने सीए से अपने रुपये वापस मांगे और रुपये वापस न करने पर कानूनी कार्रवाई की चेतावनी दी। आरोप है कि सीए ने अपने साथियों की मदद से पीडि़त, उनकी मां व मैनेजर से अभद्रता की। सिर्फ इतना ही नहीं आरोपियों ने पीडि़त को इंकम टैक्स के मामले में फंसा देने की धमकी दी। पीडि़त मंगलवार को महानगर पुलिस के पास पहुंचा और शिकायत की।