- वीसी के साथ बैठक के दौरान लूटा संग जमकर बहस

LUCKNOW:

एलयू में सत्र 2019-20 की पीएचडी एडमिशन की प्रक्रिया अगले सप्ताह शुरू होगी। शनिवार को वीसी एसके शुक्ल की अध्यक्षता में हुई डीन व हेड की बैठक में यह फैसला लिया गया। मंगलवार को पीएचडी में आवेदन की तारीख तय हो सकती है। बैठक में नैक मूल्यांकन की तैयारी 31 तक पूरी करने के भी निर्देश दिए गए।

बुलाई गई बैठक

शनिवार को शाम प्रशासनिक भवन में पीएचडी प्रवेश, नैक मूल्यांकन और शताब्दी वर्ष समारोह की तैयारी पर बैठक बुलाई गई। एलयू के प्रवक्ता डॉ। दुर्गेश कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि पीएचडी प्रवेश का प्रारूप तय करते हुए यह तय किया गया कि 70 अंकों की लिखित परीक्षा होगी। 30 अंकों का इंटरव्यू होगा।

तय करेगी कमेटी

इंटरव्यू में अंकनिर्धारण के लिए कला संकायाध्यक्ष, वाणिज्य संकायाध्यक्ष, विधि संकायाध्यक्ष, प्रो। राजीव मनोहर, प्रो। अनिल मिश्रा की एक कमेटी बना दी गई। यह कमेटी इंटरव्यू में अकादमिक एवं प्रस्तुतिकरण के वोटेज का निर्धारण करेगी।

लूटा से हुई नोक झोंक

बैठक में वीसी के सामने पीएचडी की 492 सीटों का ब्योरा रखा गया। इसमें कंप्यूटर साइंस व एक अन्य विभाग की सीटें शामिल नहीं था। इस पर लूटा अध्यक्ष डॉ। नीरज जैन और महामंत्री डॉ। विनीत वर्मा ने कहा कि जिन विभागों के हेड से सीटें फाइनल नहीं हो पा रही हैं। वहां की सीटें बैठक में तय कर लीजिए। उसके बाद विज्ञापन पर निर्णय लिया जाए। लेकिन वीसी इस पर सहमत नहीं थे। इसको लेकर दोनों के बीच नोकझोंक भी हुई।

31 तक नैक मूल्यांकन की रिपोर्ट

नैक मूल्यांकन पर वीसी एसके शुक्ल ने आईक्यूएसी के निदेशक प्रो। राजीव मनोहर को निर्देश दिए कि हर विभाग के हेड और शिक्षकों के साथ बैठक कर तैयारी करें। साथ ही सभी विभागों में आवश्यक मूलभूत संरचनाओं की उपलब्धता सुनिश्चित करें। जो कमी हो उसकी रिपोर्ट भी बनाएं। उन्होंने निर्देश दिए कि 31 तक तैयारी की रिपोर्ट प्रस्तुत करें।