- परिवहन विभाग द्वारा चलाया जा रहा है अवैध वाहनों के खिलाफ चेकिंग अभियान

- पिछले पूरे वित्तीय वर्ष से ज्यादा कार्रवाई चालू वित्तीय वर्ष के महज चार महीनों में

- पिछले वित्तीय वर्ष में वसूला था 68 लाख 62 हजार का जुर्माना

- चालू वित्तीय वर्ष के शुरुआती चार महीनों में वसूले 73 लाख 91 हजार

DEHRADUN: सिटी में नियम-कानूनों को ताक पर रख संचालित हो रहे वाहनों पर परिवहन विभाग का जमकर चाबुक चला है। पिछले वित्तीय वर्ष में अवैध वाहनों से जितना जुर्माना विभाग ने पूरे साल में वसूल किया था उससे ज्यादा जुर्माना इस वित्तीय वर्ष के महज चार महीनों में विभाग ने वसूला है। अप्रैल से लेकर जुलाई तक परिवहन निगम ने विशेष अभियान चलाकर अवैध वाहनों से करीब 7ब् लाख रुपए का जुर्माना वसूल किया है। विभाग का अभियान अभी भी जारी है।

फ्ब्,8फ्0 वाहनों की चेकिंग

इस वित्तीय साल के शुरुआती चार महीनों में परिवहन निगम ने कुल फ्ब्,8फ्0 वाहनों की चेकिंग की। इस दौरान सबसे ज्यादा भारी वाहनों पर कार्रवाई की गई। विभाग ने अभियान के दौरान अवैध तरीके से संचालित हो रहे क्भ्भ्ब् भारी वाहनों के खिलाफ कार्रवाई की। इसके अलावा फ्फ्7 मिनी बस, क्ख्ख्8 यात्री वाहन, क्8 ट्रैक्टर ट्रॉली व फ्89 अन्य वाहनों के खिलाफ भी कार्रवाई की गई। चार महीनों में विभाग ने फ्भ्ब् वाहनों को भी सीज किया।

पिछले वित्तीय वर्ष में कार्रवाई

पिछले वित्तीय वर्ष (ख्0क्म्-क्7) में परिवहन विभाग द्वारा पूरे साल में ख्म्9ख्0 वाहनों की चेकिंग की गई थी जिनमें से ख्भ्97 वाहनों पर कार्रवाई की गई थी। इनमें ख्7ब् मिनी बसें, 990 यात्री वाहन, ख्फ् ट्रैक्टर ट्रॉली, क्0ख्0 भारी वाहन व ख्8फ् अन्य वाहन शामिल थे। विभाग द्वारा पिछले वित्तीय वर्ष में कुल फ्ब्ब् वाहन सीज किए गए थे। पिछले वित्तीय वर्ष में विभाग ने म्8 लाख म्ख् हजार रुपए का जुर्माना पूरे साल में वसूल किया था।

बिना लाइसेंस और अनफिट वाहन ज्यादा

विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक चार महीने के दौरान चले अभियान में विभाग द्वारा सबसे ज्यादा कार्रवाई वाहन चालकों के पास लाइसेंस न होने व वाहन की फिटनेस न होने के मामले में की गई है।

------------

सुप्रीम कोर्ट के सख्त रवैये के बाद परिवहन विभाग व पुलिस विभाग ने अवैध वाहनों के खिलाफ अभियान छेड़ा। वाहनों की सख्ती से चेकिंग की गई जो अभी भी जारी है। विभाग की ओर से अनफिट वाहन और जिन वाहन चालकों के पास लाइसेंस नहीं थे पर सबसे ज्यादा कार्रवाई की गई है।

सुधांशु गगर्, आरटीओ

------------------

ब् महीने में की गइर् कार्रवाई

मिनी बस-फ्फ्7

यात्री वाहन-क्ख्ख्8

निगम के वाहन-ब्

ट्रैक्टर ट्रॉली-क्8

भारी वाहन-क्भ्भ्ब्

अन्य वाहन-फ्89

योग -फ्भ्ख्7

सीज वाहन-फ्भ्ब्

जुर्माना-7फ्.9क् लाख

-------------

वित्तीय वर्ष ख्0क्म्-क्7 में कार्रवाई

मिनी बस-ख्7ब्

यात्री वाहन-990

निगम के वाहन-ख्

ट्रैक्टर ट्रॉली-ख्फ्

भारी वाहन-क्0ख्0

अन्य वाहन-ख्8फ्

योग-ख्भ्97

सीज वाहन-फ्ब्ब्

जुर्माना-म्8.म्ख् लाख्र

-------------