RANCHI : रिम्स में इन दिनों लिफ्ट की हालत बेहद खराब है। इस कारण मरीजों को काफी परेशानी हो रही है। जबकि इसकी मरम्मत के लिए आदेश दिया गया था कि जल्द ही रिम्स में खराब पड़ी लिफ्टों को दुरुस्त किया जाए। वहीं इसके लिए रिम्स प्रबंधन ने 14 लाख रुपए खर्च करने की भी बात कही थी। लेकिन पांच माह बाद भी लिफ्ट की हालत में कोई सुधार नहीं हुआ है। ऐसे में हास्पिटल में मरीजों को लाने ले जाने में काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। वहीं सभी लिफ्ट चालू नहीं होने के कारण मरीजों को काफी देर तक इंतजार भी करना पड़ रहा है।

हॉस्पिटल की 7 में 5 लिफ्ट खराब

हास्पिटल एरिया में कुल सात लिफ्ट हैं। इनमें से पांच खराब पड़ी हैं। ऐसे में मरीजों को लाने ले जाने के लिए दो ही लिफ्ट से काम चल रहा है। इस वजह से मरीजों को काफी देर तक इंतजार भी करना पड़ रहा है। वहीं कई अटेंडेंट तो स्लोप वे के रास्ते अपने मरीजों को वार्ड तक पहुंचाने और लाने का काम कर रहे हैं। इस चक्कर में उन्हें काफी दूरी तय करनी पड़ रही है।

14 लाख मेंटेनेंस पर खर्च

स्वास्थ्य मंत्री ने रिम्स दौरे के दौरान खराब पड़ी लिफ्टों को चालू करने का आदेश दिया था। इसके बाद रिम्स प्रबंधन ने इनकी मरम्मत के लिए 14 लाख रुपए खर्च देने की बात कही थी। इसके बाद हास्पिटल में खराब पड़ी लिफ्टों को बनाने का काम भी शुरू हुआ। इस दौरान कुछ लिफ्टों को ठीक भी किया गया। लेकिन कुछ ही दिनों बाद ये दोबारा काम करना बंद कर दी हैं। अब तो खराब पड़ी लिफ्ट को देखने वाला भी कोई नहीं है।

सीढि़यों के सहारे मरीज

रिम्स में लिफ्ट नहीं चलने से सबसे ज्यादा परेशानी मरीजों को हो रही है। चूंकि हास्पिटल एरिया में लगी अधिकतर लिफ्ट खराब ही हैं। ऐसे में सीढि़यां ही उनके लिए सहारा है। हास्पिटल में आने-जाने के लिए मरीज और उनके परिजन इन्हीं सीढि़यों का इस्तेमाल कर रहे हैं। कई बार तो लिफ्ट के फंसने की स्थिति में परेशानी और बढ़ रही है।

हॉस्पिटल में कुल 17 लिफ्ट

डॉ.जेके मित्रा यूनिट के सामने : 1

मेडिसीन आइसीयू के पास : 2

मेडिसीन वार्ड के पास : 2

सीओटी के पास : 2

प्रज्ञा केंद्र के सामने : 1

सुपरस्पेशियलिटी बिल्डिंग : 6

एडमिनिस्ट्रेटिव बिल्डिंग : 2

अकाउंट्स डिपार्टमेंट के पास : 1

कहां कितनी लिफ्ट खराब

डॉ.जेके मित्रा यूनिट के सामने : 1

मेडिसीन आइसीयू के पास : 2

मेडिसीन वार्ड के पास : 2

प्रज्ञा केंद्र के सामने : 1

सुपरस्पेशियलिटी बिल्डिंग : 2