- वीसी के निर्देश के बाद भी अधिकतर डिपार्टमेंट ने नहीं भेजा प्रोफार्मा, लॉस्ट डेट आज

LUCKNOW :

एलयू वीसी प्रो। एसपी सिंह की डिपार्टमेंट ग्रेडिंग योजना पर खुद उनके एचओडी ही पानी फेरने पर लगे हैं। वीसी के निर्देश पर सभी डिपार्टमेंट को बीस दिन पहले एक प्रोफार्मा भेजा गया था। इसमें डिपार्टमेंट को रिसर्च से लेकर अपनी उपलब्धियों की जानकारी भेजनी थी। उसी बेस पर डिपार्टमेंट की ग्रेडिंग की जानी थी। हालत ये है कि गुरुवार तक केवल 80 प्रतिशत विभागों ने ही यह प्रोफार्मा एलयू के आईक्यूएसी इंटरनल क्वॉलिटी एश्योरेंस सेल को भेजा ही नहीं। जबकि प्रोफॉर्मा भेजने की लास्ट डेट शुक्रवार को समाप्त हो रही है।

केवल आठ ने भेजा प्रोफॉर्मा

आईक्यूएसी के निदेशक प्रो। राजीव मनोहर ने बताया कि एलयू में कुल 43 डिपार्टमेंट है जिनमें गुरुवार शाम तक महज आठ ने ही यह प्रोफार्मा भेजा है। जिन डिपार्टमेंट्स ने प्रोफॉर्मा नहीं भेजा है उनको एक रिमाइंडर भेजा जाएगा। क्योंकि एक दिन में सारे डिपार्टमेंट का प्रोफार्मा नहीं आ सकता, ऐसे में वीसी से बात करने के बाद इसकी डेट आगे बढ़ा दी जाएगी। हालांकि ग्रेडिंग के लिए हमारे पास नवंबर तक का समय है इसलिए डिपार्टमेंट्स को समय दिया जा सकता है।

प्राइजमनी भी मिलनी है

एलयू वीसी की ओर से घोषणा की गई है कि टॉप थ्री रैंक पाने वाले डिपार्टमेंट को प्राइजमनी के रूप में ग्रांट दी जाएगी। टॉप रैंकर को 3 लाख और दूसरे व तीसरे स्थान पर आने वाले डिपार्टमेंट को क्रमश: 2 व 1 लाख रुपये की ग्रांट मिलेगी। इस ग्रांट को डिपार्टमेंट के उत्थान में लगाया जाएगा।

ज्यादातर की हालत खराब

एलयू के कुछ गिने चुने डिपार्टमेंट को छोड़ दिया जाए तो ज्यादातर की हालत खराब है। न तो यहां रिसर्च की व्यवस्था है और ना ही किसी तरह का इनोवेशन होता है। ऐसे में डिपार्टमेंट को पहले ही मालूम है उनकी रैंक खराब आने वाली है। इसलिए वे प्रोफार्मा भेजना ही नहीं चाहते हैं।