- पीजी में 80 फीसदी सीटें खाली

- पोस्ट ग्रेजुएट क्लासेस में एडमिशन की स्थिति बेहद खराब, कॉलेजों में 10 से 20 परसेंट सीटों पर ही एडमिशन

- यूजी के हालात भी अच्छे नहीं, आज है एडमिशन का लास्ट मौका, रात 12 के बाद नहीं मिलेगा डब्ल्यूआरएन

KANPUR: सिटी के डिग्री कॉलेजों में अंडर ग्रेजुएट व पोस्ट ग्रेजुएट में एडमिशन की हालत काफी खस्ता है। पोस्ट ग्रेजुएट क्लासेस के हाल ज्यादा ही खराब हैं। प्रॉमिनेंट कॉलेजों में भी इस बार अभी तक पीजी में 10 से 20 परसेंट एडमिशन हुए हैं। जिससे देखते हुए पीपीएन कॉलेज ने पीजी में एडमिशन के लिए लास्ट डेट बढ़ाई है। कॉलेज के एडमिशन कमेटी के सीनियर मेंबर डॉ। बीडी पांडेय ने बताया कि अब स्टूडेंट्स 7 जुलाई तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। वहीं अंडर ग्रेजुएट में एससी-एसटी कैटेगिरी की कुछ सीट्स खाली हैं जिनके लिए 29 व 30 जून को स्टूडेंट्स से ऑनलाइन अप्लीकेशन मांगी गई हैं।

पिछले साल से भी खराब

डीएवी कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ। अमित श्रीवास्तव ने बताया कि पीजी में एक दो सब्जेक्ट छोड़कर बाकी की कंडीशन काफी खराब है। जुलॉजी व मैथमेटिक्स में पीजी की सीट जरूर 50 परसेंट भर गई हैं लेकिन अन्य में 10 से 15 परसेंट सीट्स पर ही एडमिशन हुए हैं। डीजी कॉलेज की प्रिंसिपल डॉ। साधना सिंह ने बताया कि 15 सब्जेक्ट में पीजी की क्लासेस लगती हैं लेकिन उसमें एडमिशन काफी कम हो रहे हैं। लास्ट इयर 40 से 45 परसेंट सीट्स खाली रहीं थीं। इस बार संस्कृत, एजूकेशन व दर्शनशास्त्र की स्थिति काफी खराब है।

डीबीएस में पीजी में सिफर् 5 परसेंट

डीबीएस कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ। आर के सिंह ने बताया कि यूजी और पीजी दोनों में ही एडमिशन की हालत अच्छी नहीं है। यूजी में मात्र 20 से 25 परसेंट एडमिशन हुए हैं। बीए व बीएससी की हालत ज्यादा खराब है। बीकॉम की स्थिति थोड़ी ठीक है। पीजी में 5 परसेंट ही एडमिशन हुए हैं।

ॉक्स।

डब्ल्यूआरएन की डेट बढ़ाने की मांग

यूजी में एडमिशन की लास्ट डेट सीएसजेएमयू प्रशासन ने 30 जून रखी थी। इसके बाद स्टूडेंट्स को डब्लूआरएन(वेब रजिस्ट्रेशन नंबर) नहीं मिलेगा। शनिवार को यूपी सेल्फ फाइनेंस कॉलेज एसोसिएशन के प्रेसीडेंट विनय त्रिवेदी ने डब्ल्यूआरएन देने की डेट बढ़ाने की मांग को लेकर वीसी प्रो। नीलिमा गुप्ता से मुलाकात की। प्रेसीडेंट ने बताया कि डब्लूआरएन की डेट बढ़ा दी जाए स्टूडेंट के लिए बेहतर रहेगा।

-

फैक्ट फाइल

30 जून रात 12 बजे के बाद नहीं मिलेगा वेब रजिस्ट्रेशन नंबर

10 से 20 परसेंट एडमिशन ही हुए हैं पीजी की क्लासेस में

7 जुलाई तक पीपीएन में आवेदन कर सकते हैं पीजी के लिए

50 परसेंट सीटें जुलॉजी व मैथ्स में भर पाई हैं डीएवी में

20 से 25 परसेंट एडमिशन हुए हैं डीबीएस में यूजी क्लासेस में