जमशेदपुर : पूर्वी ंिसंह जिले के 85 प्रतिशत लोगों को आयुष्मान से जोड़ा जाएगा। इसके साथ ही टाटा के तीनों महत्वपूर्ण हास्पिटल कैसर हास्पिटल, टाटा मोटर्स और आई हास्पिटल को आयुष्मान योजना से जोड़कर गरीबों को मुफ्त इलाज दिया जाएगा। यह बातें शुक्रवार को पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी बाजपेयी की पुण्यतिथि पर बिष्टुपुर स्थित माइकल जॉन प्रेक्षागृह में गोल्डन कार्ड वितरण शिविर में खाद्य मंत्री सरयू राय ने शिविर में कहीं। मौके पर दस लोगों को गोल्डन कार्ड का वितरण किया गया। मुख्य अतिथि ने कहा कि सभी को स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराना सरकार की जिम्मेदारी है।

चिकित्सा में भी पैसा हावी

उन्होंने कहा कि चिकित्सा में भी शिक्षा की तरह की तरह पैसा हावी हो रहा है, जिसके चलते अक्सर शिकायतें आती है कि पैसे के अभाव में उनके मरीज को अस्पताल से छुट्टी नहीं दी जा रही है। ऐसी परिस्थितियों से बचने के लिए सरकारी अस्पतालों को दुरुस्त करने की जरूरत है। उन्होंने बताया कि 25 सिंतबर तक पूर्वी सिंहभूम जिले के 20 लाख लोगों तक गोल्डन कार्ड उपलब्ध कराने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इसके अनुसार 85 फीसद लोग आयुष्मान योजना से जुड़ जाएंगे और वे किसी भी सूचीबद्ध अस्पतालों में मुफ्त में इलाज करा सकेंगे। लाभुक किसी भी प्रज्ञा केंद्रों व अस्पतालों में जाकर मुफ्त में गोल्ड कार्ड प्राप्त कर सकते हैं। कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि के रूप में घाटशिला के विधायक लक्ष्मण टुडू, जिला परिषद उपाध्यक्ष राजकुमार सिंह, उपायुक्त रविशंकर शुक्ला, डीडीसी बी। महेश्वरी, सिविल सर्जन डॉ। महेश्वर प्रसाद व बीस सूत्री कार्यक्रम क्रियान्वयन समिति के उपाध्यक्ष दिनेश साहू उपस्थित थे।

1408 बीमारियों का होगा इलाज

सिविल सर्जन डॉ। महेश्वर प्रसाद ने बताया कि आयुष्मान योजना से टीएमएच जुड़ चुका है। अब जल्द ही टाटा मोटर्स अस्पताल, जमशेदपुर आई हॉस्पिटल व मेहरबाई कैंसर अस्पताल को जोड़ा जाएगा। इसपर कार्य चल रहा है। योजना के तहत 1408 तरह के बीमारियों का इलाज होगा। पांच लाख रुपये तक एक परिवार का इलाज होगा। पूर्वी सिंहभूम जिले में अबतक दो हजार पांच सौ 86 लोग अपना इलाज करावा चुके हैं।

गरीबों के लिए जीवनदान है आयुष्मान: लक्ष्मण टुडू

घाटशिला के विधायक लक्ष्मण टुडू ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की प्रशंसा करते हुए कहा कि आयुष्मान योजना गरीबों के लिए जीवनदान है। उन्होंने अफसोस जताते हुए कहा कि आजादी के इतने साल बाद भी लोगों को अपने मौलिक अधिकार के लिए संघर्ष करना पड़ रहा है। गोल्डन कार्ड मिलने से गरीबों को चिकित्सा की चिंता दूर हो जाएगी।

मुफ्त इलाज से चेहरे पर आएगी रौनक : राजकुमार सिंह

जिला परिषद उपाध्यक्ष राजकुमार सिंह ने कहा कि आयुष्मान भारत योजना से गरीबों को मुफ्त में इलाज मिलेगी और उनके चेहरे पर मुस्कान लौटेगी। उन्होंने यह भी कहा कि योजना से जुड़े कुछ सूचीबद्ध हॉस्पिटल मरीजों को परेशान करने का काम करते है, जिसपर ध्यान देने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि गोल्डन कार्ड होने के बावजूद मरीजों को इधर से उधर दौड़ाया जाता है। ऐसी शिकायतें आते रही है।

एक भी योग्य लाभुक छूट ना जाए: उपायुक्त

जिले के उपायुक्त रविशंकर शुक्ला ने बताया कि अब गोल्डन कार्ड मुफ्त में बनेगा। पहले 30 रुपये शुल्क लिया जाता था। 16 अगस्त से 25 सिंतबर तक सभी लाभुकों को गोल्डन कार्ड उपलब्ध कराना है। उन्होंने संबंधित विभाग से जुड़े पदाधिकारी व कर्मचारियों को निर्देश दिया कि कोई भी लाभुक छूटना नहीं चाहिए। अगर कोई लाभुक किसी कारणवश केंद्र तक नहीं पहुंच पाए तो उसके घर में जाकर कार्ड उपलब्ध कराएं। इसके लिए सभी को बेहतर समन्वय के साथ कार्य करने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि जिले में 30 से 40 हजार परिवार ही बचें है जिन्हें गोल्डन कार्ड नहीं मिल सका है।