- 86 चौराहे जाम मुक्त होंगे

- 19 कॉरीडोर में शहर को बांटा गया

- 86 अर्बन मोबिलिटी नोड्स शामिल

- 50 करोड़ का बजट रखा गया

- 19 कॉरीडोर में बांटा गया पूरा शहर, ट्रैफिक फ्री सुविधा मुख्य उद्देश्य

- जाम की समस्या खत्म करने को चौराहों की चौड़ाई और लंबाई भी करेंगे कम

abhishekmishra@inext.co.in

LUCKNOW: शहर को ट्रैफिक समस्या के मकड़जाल से छुटकारा दिलाने के लिए एक्शन प्लान तैयार कर लिया गया है। इस प्लान से साफ है कि शहर के 86 चौराहों के साथ-साथ बिजी रूट पर ट्रैफिक सुगम बनाने के लिए कदम उठाए जाएंगे। इस दिशा में कवायद भी शुरू कर दी गई है और सबसे पहले चारबाग से महानगर गोल मार्केट तक की ट्रैफिक समस्या को समाप्त किया जाएगा। इसके बाद अन्य चौराहों और रूट का चयन होगा।

शहर को बांटा 19 कॉरीडोर में

स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत उठाए जा रहे इस कदम के तहत पूरे शहर को करीब 19 कॉरीडोर में बांटा गया है। इन 19 कॉरीडोर में करीब 86 अर्बन मोबिलिटी नोड्स शामिल किए गए हैं। इनका चयन सर्वे के आधार पर किया गया है। 86 नोड्स की बात करें तो इनमें ऐसे प्रमुख चौराहे और रूट शामिल हैं जहां सर्वाधिक ट्रैफिक की समस्या सामने आती है, जिससे जनता को परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

50 करोड़ का प्रोजेक्ट

यह जानकारी सामने आई है कि स्मार्ट सिटी में शामिल अर्बन मोबिलिटी नोड्स डेवलप करने के लिए करीब 50 करोड़ का बजट रखा गया है।

ड्रोन से हुआ सर्वे

ट्रैफिक के वास्तविक लोड का पता लगाने के लिए ड्रोन के साथ-साथ टोपोग्राफिक सर्वे कराया जा रहा है। पहले फेज (चारबाग से महानगर गोल मार्केट) में सर्वे पूरा हो चुका है। खास बात है कि सर्वे के दौरान यह भी देखा जा रहा है कि उक्त रूट पर पार्किग की क्या स्थिति है। साथ ही यह भी देखा गया है कि मेन रूट पर स्थित चौराहों की लंबाई और चौड़ाई क्या है। इसके साथ ही पार्को की स्थिति का भी आंकलन किया गया है।

कनेक्टिविटी पर फोकस

इस प्रोजेक्ट के तहत व्हीकल कनेक्टिविटी पर भी फोकस किया गया। प्रयास यही है कि जो भी नोड्स डेवलप हों, वहां ट्रैफिक कनेक्टिविटी रहे। इसे ध्यान में रखते हुए ही सर्वे में मेट्रो, सिटी ट्रांसपोर्ट, लोकल आटो रिक्शा यूनियन आदि स्टेक होल्डर को भी शामिल किया गया है और उनसे सुझाव लिए गए हैं।

सर्वे में यह बिंदु

चौराहों और विभिन्न रूट्स पर ट्रैफिक कंजेशन की वास्तविक स्थिति का आंकलन करने के लिए जिस निजी कंपनी की ओर से सर्वे कराया जा रहा है, उसमें कई बिंदु शामिल किए गए हैं, जो इस प्रकार हैं।

1-ट्रैफिक लोड

2-चौराहों की लंबाई-चौड़ाई

3-पार्किग की स्थिति

4-व्हीकल कनेक्टिविटी

5-अतिक्रमण

बाक्स

ये हैं प्रमुख रूट-चौराहे

हजरतगंज, सिकंदरबाग, महानगर, केकेसी, मुंशी पुलिया, लोहिया पथ चौराहा, आलमबाग, कृष्णानगर, सरोजनी नगर, पॉलीटेक्निक, खुर्रम नगर, जानकीपुरम, कल्याणपुर, विकास नगर आदि।

वर्जन

शहर के 86 चौराहों और रूट को जाम की समस्या से मुक्त करने के लिए यह कदम उठाया जा रहा है। इस प्लानिंग के पूरी तरह से इंप्लीमेंट होने के बाद जनता को जाम में नहीं फंसना पड़ेगा।

डॉ। इंद्रमणि त्रिपाठी, नगर आयुक्त