83 सेंटर बनाये गये थे डिस्ट्रिक्ट में

01 लाख 01 हजार 58 अभ्यर्थियों ने कराया था रजिस्ट्रेशन

93 हजार अभ्यर्थी एग्जाम में हुए शामिल

02 पालियों में हुआ परीक्षा का आयोजन

- सिटी में विभिन्न केंद्रों पर दो शिफ्ट में आयोजित हुई सीटेट

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड यानी सीबीएसई की ओर से रविवार को केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा यानी सीटेट आयोजित की गई। इस मौके पर बड़ी संख्या में अभ्यर्थी एग्जाम में शामिल हुए। एग्जाम के दौरान केन्द्रों पर सुरक्षा के लिए विशेष इंतजाम किए गए थे, जिससे किसी भी प्रकार की प्रॉब्लम केन्द्रों पर न खड़ी हो। परीक्षा के लिए सिटी में ही कुल एक लाख से अधिक अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था। परीक्षा के दौरान कुल 90 फीसदी अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल हुए। सीबीएसई की रीजनल सेकेट्री श्वेता अरोरा ने बताया कि परीक्षा शांतिपूर्ण ढंग से आयोजित हुई। किसी भी परीक्षा केन्द्र पर परीक्षा के दौरान बवाल या हंगामा की स्थिति नहीं बनी।

दो शिफ्ट में हुआ एग्जाम

सीटेट की परीक्षा के लिए डिस्ट्रिक्ट में कुल 83 सेंटर बनाए गए थे। जिसमें परीक्षा देने के लिए 1 लाख 1 हजार 58 अभ्यर्थियों ने अपना रजिस्ट्रेशन कराया था। जबकि परीक्षा के दौरान करीब 93 हजार अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल हुए। एग्जाम दो शिफ्ट में आयोजित किया गया। पहली शिफ्ट का एग्जाम सुबह साढ़े नौ बजे से दोपहर 12 बजे तक व दूसरी शिफ्ट की परीक्षा दोपहर दो बजे से शाम चाढ़े चार बजे तक आयोजित की गई। फ‌र्स्ट शिफ्ट में उन अभ्यर्थियों ने परीक्षा दी, जो कक्षा एक से पांच यानी प्राइमरी में पढ़ाना चाहते हैं एवं दूसरी पाली में उन अभ्यर्थियों ने एग्जाम दिया जो क्लास 6 से 8 तक यानी अपर प्राइमरी में पढ़ाना चाहते हैं।

कई जगहों पर बने जाम के हालात

शहर में एक साथ 90 हजार से ज्यादा परीक्षार्थियों के उमड़ने का प्रेशर शहर में साफ नजर आया। इस परीक्षा के दौरान शहर के अलग-अलग हिस्सों में जाम की स्थिति देखने को मिली। अपट्रान चौराहे पर दोपहर करीब 12.30 बजे जबर्दस्त जाम लग गया। इससे वहां पर काफी देर तक आवागमन बाधित रहा। इसी तरह राजरूपपुर, मुंडेरा मंडी आदि जगहों पर भी जाम के हालात बने रहे।

परीक्षा शांतिपूर्ण ढंग से आयोजित हुई। किसी भी परीक्षा केन्द्र पर परीक्षा के दौरान बवाल या हंगामा की स्थिति नहीं बनी।

-श्वेता अरोरा,

रीजनल सेक्रेट्री, सीबीआई