allahabad@inext.co.in

ALLAHABAD: इलाहाबाद विश्वविद्यालय द्वारा सोमवार को बीएससी बायो, बीएससी गणित व बीकॉम की प्रवेश परीक्षा आयोजित की गई. बीएससी गणित व बीएससी बायोलॉजी की प्रवेश परीक्षा में लगभग 94.6 फीसदी परीक्षार्थी शामिल हुए. वहीं बीकॉम प्रवेश परीक्षा में 95 फीसदी उपस्थित रही. बीएससी बायो व बीएससी गणित की प्रवेश परीक्षा का आयोजन सुबह 9 से 11 बजे के मध्य किया गया.

ऑनलाइन-ऑफलाइन परीक्षा

गौरतलब है कि बीएससी बायो में परीक्षार्थियों की संख्या 7705 व बीएससी गणित में 22,546 रही. इसमें से कुल 28,250 परीक्षार्थी ही प्रवेश परीक्षा में बैठे. प्रवेश कार्य का जिम्मा संभाल रहे प्रो. आइआर सिद्दीकी ने बताया कि बीकॉम प्रवेश परीक्षा का आयोजन भी 21 मई को दिन में तीन से पांच बजे के बीच किया गया. इसमें परीक्षार्थियों की संख्या 9973 रही. उन्होंने बताया कि इस परीक्षा के लिए देशभर में करीब 50 सेंटर बनाए गए थे. सुबह की पाली में इलाहाबाद में 23 ऑफलाइन व छह ऑनलाइन परीक्षा केंद्र बनाए गए थे. जबकि दूसरी पाली की परीक्षा के लिए इलाहाबाद में पांच ऑफलाइन व एक ऑनलाइन परीक्षा केंद्र बनाया गया था. ऑफलाइन परीक्षाएं मात्र इलाहाबाद, वाराणसी, लखनऊ, गोरखपुर, बरेली, कानपुर, आगरा, नई दिल्ली, पटना, भोपाल, कोलकाता, बंगलुरु और श्रीनगर में करवाई गई.

------------------

बॉक्स

डीसीए व ओ लेवल के लिए करें आवेदन

इविवि के इंस्टीट्यूट ऑफ प्रोफेशनल स्टडीज सेंटर ऑफ कम्प्यूटर एजुकेशन के कोर्स कोआर्डिनेटर आरआर तिवारी की ओर सूचना जारी की गई है. जिसमें बताया गया है कि डीसीए एवं डोयक ओ लेवल कोर्स के लिए आवेदन पत्र किसी भी कार्य दिवस में प्रात: 10 से अपरान्ह 04 बजे तक प्राप्त किए जा सकते हैं. फार्म जमा करने की अंतिम तिथि 04 जून है.