ऑफ लाइन परीक्षा के लिए बड़ी संख्या में स्टूडेंट्स ने किया था आवेदन

ALLAHABAD: देश भर के इंजीनियरिंग कालेजों में दाखिले के लिए आयोजित होने वाली जेईई मेन का रविवार को आयोजन किया गया। सीबीएसई की ओर से आयोजित परीक्षा में लाखों की संख्या में स्टूडेंट्स इंजीनियरिंग कालेजों में दाखिले की उम्मीद लेकर इंट्रेस एग्जाम में शामिल हुए। इलाहाबाद रीजन में लगभग 97 प्रतिशत स्टूडेंट्स परीक्षा में शामिल हुए। तीन प्रतिशत स्टूडेंट्स ने परीक्षा छोड़ दी।

कई सेंटर्स पर दो पाली में एग्जाम

आयोजन दो पालियों में किया गया। पहली पाली सुबह साढ़े नौ बजे से शुरू हुई। सीबीएसई के इलाहाबाद रीजन में 11900 स्टूडेंट्स ने आवेदन किया था। 21 सेंटर्स पर आयोजित परीक्षा में 97 प्रतिशत अभ्यर्थी उपस्थित रहे। इलाहाबाद में तीन सेंटर्स पर परीक्षा का आयोजन किया गया। गोरखपुर में कुल 10500 स्टूडेंट्स ने आवेदन किया था। वहां 19 सेंटर्स बने थे। इसमें दो सेंटर्स पर दो पालियों में परीक्षा हुई। वहां स्टूडेंट्स की उपस्थिति 98 प्रतिशत रही। कानपुर में 16300 स्टूडेंट्स के लिए 25 सेंटर्स बने थे। तीन सेंटर्स पर दो पालियों में परीक्षा हुई। परीक्षा में 97 प्रतिशत उपस्थिति दर्ज की गई। लखनऊ में 17800 अभ्यर्थियों के लिए 29 सेंटर्स थे। तीन सेंटर्स पर दो पाली में परीक्षा हुई। वहां उपस्थिति 94 प्रतिशत रही। वाराणसी में 18300 स्टूडेंट्स के लिए 30 सेंटर्स बने थे। तीन सेंटर्स पर दो पालियों में परीक्षा हुई। दो प्रतिशत अभ्यर्थियों ने परीक्षा छोड़ी। रीजन में अन्य प्रमुख शहरों में भी इसी प्रकार की उपस्थिति दर्ज की गई।

बॉक्स

केमिका प्वाइंट ने जारी किए सॉल्व पेपर

ALLAHABAD: केमिका प्वाइंट कोचिंग संस्थान ने जेईई मेन 2017 का सॉल्व पेपर रविवार की शाम को जारी कर दिया। निदेशक इंजीनियर सुजीत कुमार सिंह ने बताया कि जिन स्टूडेंट्स को पेपर में किसी प्रकार का संदेह हो वे संस्थान में आकर प्रश्नपत्र का सही उत्तर प्राप्त कर सकते हैं। केमिका प्वाइंट ने जेईई मेन की आंसर की और कट ऑफ मॉ‌र्क्स जारी किया है। स्टूडेंट्स संस्थान की वेबसाइट www.chemicapoint.co.in पर भी आंसर की और कट ऑफ मॉ‌र्क्स देख सकते हैं। परीक्षा में 90 प्रश्न थे। जनरल कैटेगरी के लिए कट ऑफ मा‌र्क्स लगभग 105 से 110 मा‌र्क्स रहेगा। ओबीसी के लिए कट ऑफ मा‌र्क्स 72-75 के बीच, एससी के लिए 53 से 55 के बीच व एसटी के लिए 49-51 के बीच रहने की संभावना है।