- राजधानी पुलिस ने दी दबिश, सभी के सैंपल लिए गए

- चौक में राजा बाजार की मस्जिद से दो लोगों को ले गई मेडिकल टीम

द्यह्वष्द्मठ्ठश्र2@द्बठ्ठद्ग3ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ

रुष्टयहृह्रङ्ख : तबलीगी जमात से लौटे लोगों की तलाश में राजधानी पुलिस ताबड़तोड़ छापेमारी कर रही है। पुलिस की छापेमारी में मस्जिद और मदरसों में कुल 99 बाहरी लोगों के ठहरने की बात सामने आई है। इनमें सर्वाधिक मदरसे में रहकर पढ़ाई करने वाले छात्र शामिल हैं। उच्चाधिकारियों के निर्देश पर सभी को क्वारंटाइन किया गया है। यही नहीं, सभी लोगों के सैंपल जांच के लिए भेजे गए हैं। रिपोर्ट आने तक किसी को भी बाहर निकलने की अनुमति नहीं दी गई है। पुलिस उनके लिए राशन मुहैया करा रही है। छापेमारी में उजरियांव गांव में ठहरे नौ बाहरी लोग मिले हैं। सभी तबलीगी जमात के हैं और दिल्ली से लखनऊ आए थे। पुलिस ने सीएमओ से बात कर सभी के सैंपल जांच के लिए भिजवा दिए हैं और उन्हें क्वारंटाइन किया गया है।

बीकेटी में छिपकर रह रहे थे

पुलिस के मुताबिक, उजरियांव में मिले सभी नौ लोग मस्जिद में ठहरे थे हालांकि, पुलिस का निर्देश मिलने के बाद सभी पास में रहने वाले एक मौलाना के घर चले गए। इसके बाद पुलिस को इसकी जानकारी हुई। पुलिस के मुताबिक शुक्रवार तक सभी की जांच रिपोर्ट आ जाएगी, जिसके बाद आगे की रणनीति बनाई जाएगी। दिल्ली मरकज निजामुद्दीन से लौटे दो लोगों को बख्शी का तालाब के तकिया में पकड़ा गया। दोनों मस्जिद के पीछे छिपकर रह रहे थे। पूछताछ में उन्होंने बताया कि 19 मार्च को दिल्ली गए थे और 21 मार्च को लौटे थे। दोनों को वहीं क्वारंटाइन करके सैंपल जांच के लिए भेज गया है।

सुरेद्र नगर के मदरसे में छापा

इंदिरानगर के सुरेंद्र नगर स्थित एक मदरसे में 39 छात्र और दो शिक्षक मिले हैं। इनमें अधिकांश दूसरे राज्यों के हैं। लॉकडाउन के बावजूद सभी एक साथ मदरसे में रह रहे हैं। पुलिस ने उन्हें मदरसा खाली करने के लिए कहा था, लेकिन वह नहीं गए। सभी को क्वारंटाइन किया गया है। पुलिस की टीम ने स्वास्थ्य विभाग से संपर्क कर सबके सैंपल लेने के लिए कहा है। सूत्रों का कहना है कि मदरसा संचालक ने बाहर से ताला बंद कर रखा था और भीतर सभी रह रहे हैं। राशन की कमी होने पर मदरसे के शिक्षकों ने पुलिस से मदद मांगी थी। पुलिस की ओर से उनके खाने-पीने की व्यवस्था कराई गई है। रिपोर्ट आने तक सभी को उचित दूरी बनाकर रहने के निर्देश दिए गए हैं।

चौक के राजा बाजार में दो मिले

चौक में राजा बाजार स्थित मस्जिद से दो लोगों को पुलिस ने गुरुवार दोपहर में पकड़ा। दोनों दिल्ली से आने के बाद मस्जिद में छिपकर रह रहे थे। पुलिस टीम की मदद से स्वास्थ्य विभाग की टीम एंबुलेंस से वहां पहुंची थी। दोनों को केजीएमयू ले जाया गया है, जहां उनकी जांच की जा रही है।

बॉक्स

चिनहट में मिले 18 लोग

चिनहट इलाके में स्थित दो मदरसों में कुल 18 लोग मिले हैं। सभी बिहार और यूपी के अलग-अलग जिलों के रहने वाले हैं। इन्हें क्वारंटाइन किया गया है और मेडिकल टीम को सैंपल लेने के लिए पुलिस की ओर से सूचना दे दी गई है। उधर, इंदिरानगर स्थित एक अन्य मदरसे में भी छह बच्चे और मुतवल्ली मिले हैं। इनके सैंपल भी जांच के लिए भेजे जा रहे हैं। इसके अलावा तालकटोरा स्थित मदरसे में 12 और अमीनबाद में आठ लोग मिले हैं। पुलिस ने सभी बाहरी लोगों के पहचान पत्र की जांच की है। इन्हें निगरानी में रखा गया है। सभी को क्वारंटाइन कर उनके सैंपल जांच के लिए भेजे गए हैं। अभी तक किसी की रिपोर्ट पॉजिटिव नहीं आई है।