- आईकार्ड के लिए बैंक में जमा करने होंगे पचास रुपये प्रति माह

- बाहरी छात्रों को रोकने के लिए ड्डसीसीएसयू ने उठाए कदम

मेरठ। सीसीएस यूनिवर्सिटी की लाइब्रेरी में एंट्री के लिए स्टूडेंट्स को अपना कार्ड बनवाना होगा। बिना कार्ड बनवाए लाइब्रेरी के स्टडी रूम में एंट्री नहीं होगी। विश्वविद्यालय ने बाहरी छात्रों को रोकने के लिए यह कदम उठाया है। इससे पहले बिना कार्ड के ही लाइब्रेरी या फिर विभाग के स्टडी रूम में कोई भी एंट्री कर लेता था।

50 रुपये फीस

सीसीएसयू की लाइब्रेरी और स्टडी रूम में एंट्री कार्ड बनवाने के लिए 50 रुपये प्रतिमाह के हिसाब से बैंक में जमा करने होंगे। इसके बाद ही विश्वविद्यालय कार्ड इश्यू करेगा। इसके अलावा छात्रों को एक एप्लीकेशन, लॉस्ट एग्जाम की मार्कशीट, आधार कार्ड, दो फोटो, कोई स्टूडेंट किसी अन्य कॉलेज का है और सीसीएसयू लाइब्रेरी में पढ़ना चाहता है तो उसको कॉलेज के लेटर हेड पर प्रिंसिपल का लिखा पत्र लाना होगा।

कई बार हो चुका है हंगामा

लाइब्रेरी में एंट्री व पढ़ाई को लेकर सीसीएसयू में अनेक बार हंगामा हो चुका है। इतना ही नहीं कई बार गोली तक चल चुकी हैं। इसीलिए विभाग ने बाहरी छात्रों को रोकने के लिए कार्ड बनाने का निर्णय लिया है।

लाइब्रेरी या फिर स्टडी रूम में पढ़ने के लिए स्टूडेंट का अब कार्ड बनवाना होगा। बैंक में फीस जमा कर स्टूडेंट अपना कार्ड बनवा सकता है। अब केवल कार्ड दिखाकर ही लाइब्रेरी में एंट्री दी जाएगी।

डॉ। प्रशांत कुमार, प्रेस प्रवक्ता सीसीएसयू

-------

कार्ड बनाने का निर्णय ठीक है। अब केवल वहीं छात्र अपना कार्ड बनवाएंगे जिन्हें पढ़ना होगा। बिना पढ़ने वाला छात्र कार्ड नहीं बनवाएगा।

उत्तम सैनी

विश्वविद्यालय प्रशासन ने यह निर्णय बहुत अच्छा लिया है। यह तो सही है कि कार्ड दिखाकर ही एंट्री होनी चाहिए। अनेक बार बाहरी छात्र टाइम पास करने के लिए आ जाते हैं।

अंशुल गुप्ता

कार्ड पढ़ाई या फिर नौकरी में हो। सभी जगह कार्ड बनाया जाता है। विश्वविद्यालय कार्ड इश्यू करने का निर्णय ठीक किया है। कम से कम अब लाइब्रेरी में बाहरी छात्र नहीं आ सकेंगे।

अक्षय गोयल

कार्ड तो बनना ही चाहिए। यूनिवर्सिटी ने बहुत लेट यह निर्णय लिया है। कार्ड बनाने का निर्णय अच्छा है। कम से कम अब पढ़ने वाले छात्र ही लाइब्रेरी में एंट्री कर सकेंगे।

विपुल राय