- मान्यता की शर्ते पूरी नहीं करने वाले सीबीएसई और आईसीएसई स्कूलों को नोटिस

LUCKNOW : सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजूकेशन (सीबीएसई) और काउंसिल फॉर दि इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एक्जामिनेशन (आईसीएसई) के स्कूलों में से कई ने संयुक्त शिक्षा निदेशक के निर्देश के बाद भी एनओसी एवं संबद्धता सर्टिफिकेट नहीं उपलब्ध कराए हैं। जिससे मान्यता की जांच फंस गई है। मंडे को संयुक्त शिक्षा निदेशक सुरेंद्र कुमार तिवारी ने एक बार फिर लखनऊ मंडल के सभी डीआईओएस को नोटिस जारी कर तत्काल इन स्कूलों से संपर्क कर राज्य सरकार की ओर से दिए गए अनापत्ति प्रमाण पत्र एवं संबद्धता प्रमाण पत्र की प्रमाणित प्रति उपलब्ध कराने का निर्देश दिया।

पहले भी दी थी नोटिस

राजधानी में सीबीएसई और आईसीएसई से मान्यता प्राप्त स्कूल के अलावा कई ऐसे बड़े नाम वाले स्कूल भी हैं जिनके पास शासन से अब तक स्कूल चलाने करने की एनओसी नहीं है। फिर भी ये स्कूल चल रहे हैं। वहीं इन स्कूलों के खिलाफ मनमानी की शिकायतें भी आती हैं। बीते अगस्त को इस मामले में जेडी सुरेंद्र कुमार तिवारी ने लखनऊ मंडल के सभी डीआईओएस को निर्देश जारी कर सीबीएसई से संबंधित विद्यालयों को बोर्ड की ओर से दिए गए संबद्धता प्रमाण पत्र एवं राज्य सरकार की ओर से दी गई एनओसी की प्रमाणित प्रति एक सप्ताह में उपलब्ध कराने के निर्देश दिए गए थे।

बाक्स

अब एक्शन की तैयारी

सीबीएसई और आईसीएसई बोर्ड के करीब एक दर्जन स्कूलों पर कार्रवाई की तैयारी है। इन स्कूलों ने संयुक्त शिक्षा निदेशक ऑफिस में एनओसी के लिए कई साल पहले आवेदन किया, लेकिन अब तक उसके मानक नहीं पूरे किए। जेडी ऑफिस के मुताबिक इन स्कूलों को बार-बार नोटिस देने के बाद भी वहां से न जवाब आ रहा है और ना ही मानक पूरे किए जा रहे हैं। अब अंतिम नोटिस देकर जवाब मांगा जाएगा। जवाब न आने पर उनके आवेदन निरस्त किए जाएंगे।

कोट

सीबीएसई, आईसीएसई से संबद्ध स्कूलों से एनओसी और संबद्धता सर्टिफिकेट की प्रति उपलब्ध कराने को डीआईओएस को एक माह पहले पत्र भेजा था। सोमवार तक एक भी प्रमाण पत्र मेरे ऑफिस नहीं आया। डीआईओएस को निर्देश दिए हैं कि इन स्कूलों से संपर्क कर तत्काल एनओसी व सर्टिफिकेट की प्रति उपलब्ध कराएं।

सुरेंद्र कुमार तिवारी,

संयुक्त शिक्षा निदेशक लखनऊ