- तीन माह से खराब पड़े तीनों आधार केंद्र शुरू

- सर्वर में खराबी होने के कारण एचपीओ पर बढ़ रहा था लोड

बरेली : नया आधार कार्ड बनवाने के लिए इन दिनों हेड पोस्ट ऑफिस में सुबह से ही लंबी लाइनें लग रही हैं. छोटे बड़े यहां तक कि स्कूली बच्चे भी आधार कार्ड के लिए घंटों लाइन में लग रहे हैं. वजह है कि शहर में पोस्ट ऑफिसों में आधार केंद्र पिछले 8 माह पूर्व बनाए गए थे. लेकिन कुछ दिन प्रक्रिया ठीक चलने के बाद तीन केंद्र के सर्वर ठप हो गए. जिससे अन्य 5 जगहों के केंद्रों पर लोड अधिक हो गया. लेकिन सबसे ज्यादा संख्या में लोग हेड पोस्ट आफिस में ही आ रहे थे. लेकिन अब तीन केंद्रों पर लगे सर्वर दुरुस्त होने के बाद विभागीय अफसरों के साथ ही बरेलियंस को भी काफी राहत मिलेगी.

लोड की वजह से बदलनी पड़ी व्यवस्था

एचपीओ में जब नये आधार कार्ड बनवाने और संशोधन कराने आने के लिए लोगों की संख्या अधिक होने लगी तो सीनियर पोस्टमास्टर ने दस-दस फार्म जमा कराने की व्यवस्था बनवा दी. जिस कारण दोपहर दो बजे तक कुछ ही लोगों के आधार कार्ड बन पाते थे. बाकि लोगों को निराश होकर वापस लौटना पड़ता था.

इन पोस्ट ऑफिस में बने थे केंद्र

किला

सीबीगंज

बरेली सिटी स्टेशन

श्यामत गंज

इज्जतनगर

एयर फोर्स स्टेशन

इन केंद्रों के सर्वर तीन माह से थे खराब

शहामत गंज, इज्जतनगर और सीबीगंज पोस्ट ऑफिस में बने आधार कंद्रों में तीन पूर्व कुछ तकनीकी खराबी आ गई थी जिस कारण केंद्र पर होने वाले आधार संबंधी कार्य ठप पड़े हुए थे.

वर्जन :

तीन आधार केंद्रों का सर्वर ठीक करा दिया गया है. अब लोग सुबह 10 बजे से 2 बजे तक केंद्रों पर आधार संबंधी कार्य कराने के लिए जा सकते हैं.

एसके त्रिवेदी, सीनियर पोस्ट मास्टर.