- आम बजट के आने से पहले लखनवाइट्स में गर्म हैं चर्चाएं

- लोगों ने आम बजट को लेकर रखी अपनी राय, कहा-उम्मीद तो है

LUCKNOW: रेलवे बजट आने के बाद अब लोगों को बेसब्री से आम बजट का इंतजार है। सरकारी ऑफिस हो या मार्केट, हर तरफ उसी को लेकर चर्चाएं गर्म हैं। किसी को उम्मीद है कि टैक्स में छूट मिलेगी तो कोई ब्लैक मनी वापस लाने के लिए सरकार के प्लान पर अपनी राय दे रहा है। महंगाई को कम करने के लिए सभी तुरंत ही कोई एक्शन चाहते हैं। इस बजट के बारे में लोगों की राय कुछ इस तरह से रही।

पब्लिक को राहत नहीं मिलती

खेल विभाग के डिप्टी डायरेक्टर अनिल बनौधा के अनुसार, बजट में महंगाई को रोकने पर जोर होना चाहिए। इस बार आने वाले बजट में लोक-लुभावनी योजनाओं की घोषणा तो हो सकती है, लेकिन फिलहाल महंगाई से पब्लिक को कोई राहत नहीं मिलेगी।

ताकि महंगाई कम हो

दवा कारोबार से जुड़े विष्णुकांत वर्मा की मानें तो बजट में ऐसा कुछ खास होने की उम्मीद नहीं है। महंगाई कम करने के लिए सरकार कोई कदम उठाएगी, तभी बात बन सकेगी। 'कड़वी दवा' के नाम पर सरकार कब तक पब्लिक को बेवकूफ बनाएगी। अब तो कोई ऐसा कदम उठाएं, जिससे महंगाई कम हो।

सब्जियों के दाम तो आसमान छूते हैं

फैमिली कोर्ट में एडवोकेट आशा यादव के अनुसार, मुझे तो उम्मीद है नहीं कि इस बार आम बजट में कुछ खास होगा। रसोई गैस के दाम बढ़ने रह गए हैं, वे भी बढ़ जाएंगे। महंगाई और बढ़ जाएगी। शिक्षा और हॉस्पिटलिटी में तो पहले से ही महंगाई चमक बिखेर रही है। खास बात यह कि कोई मौसम हो, फलों और सब्जियों के दाम आसमान छूते हैं।

लोन भी अब कम पड़ रहा है

स्टूडेंट शादिया का कहना है कि आम बजट में स्कूल एजूकेशन के लिए कोई स्कीम सामने आए तो फायदा होगा। प्राइवेट स्कूलों की फीस तो बढ़ती ही जा रही है। एक आम आदमी अपने बच्चों को पढ़ाने के लिए क्या-क्या नहीं करता। लेकिन हाल यह है कि बैंकों से मिलने वाला लोन भी अब कम पड़ रहा है।

डेलीयूज आइटम सस्ते होने चाहिए

बिजनेस वूमेन संगीता गर्ग के अनुसार, पब्लिक खुश तभी होगी जब खान-पान और डेलीलाइफ से जुड़े आइटम्स सस्ते होंगे। देखते हैं इस बजट में आखिर ऐसा क्या सामने आता है जो पब्लिक को राहत देगा। सिर्फ टैक्स के मामले में छूट देने से भी कुछ नहीं होगा। पब्लिक की इनकम भी तो बढ़नी चाहिए।

मिडिल क्लास के लिए हो आम बजट

बिजनेसमैन यासीन के अनुसार, ऐसा बजट हो जो महंगाई को यहीं पर रोक सके। इसके अलावा लोगों को रोजगार मिल सके। मिडिल क्लास के लोगों को हाल इस समय बहुत बुरा है। खर्चे बढ़ते जा रहे है और इनकम के सोर्स नहीं मिल रहे हैं।

उम्मीद तो है

बिजनेसमैन अखिलेश सिंह ने बताया कि जिस तरह से सरकार का रेलवे बजट आया है, वह अच्छा है। अभी भले ही इससे राहत ना मिले, लेकिन भविष्य में यह लोगों के लिए फायदेमंद होगा। मुझे उम्मीद है थर्सडे को आने वाला बजट भी इसी तरह का होगा।