- मजदूर दिवस पर आयोजित हुए प्रोग्राम में मेहनतकशों ने दिखाई एकजुटता

- दिन भर चला रैलियों और सभाओं का दौर

<- मजदूर दिवस पर आयोजित हुए प्रोग्राम में मेहनतकशों ने दिखाई एकजुटता

- दिन भर चला रैलियों और सभाओं का दौर

allahabad@inext.co.in

ALLAHABAD: allahabad@inext.co.in

ALLAHABAD: मई दिवस पर सिटी में थर्सडे को कई आयोजन हुए. दिन भर रैलियों और सभाओं का दौर चला. इस मौके पर अलग-अलग संगठनों ने मजदूरों व कामगारों को एक साथ मिलकर अपने हक की आवाज उठाने के लिए प्रेरित किया. उत्तर प्रदेश राज्य संविदा कर्मचारी महासंघ की ओर से चन्द्रशेखर आजाद पार्क में विशाल जन सभा का आयोजन किया गया. जिसमें बड़ी संख्या में संगठनों के मेंबर्स व श्रमिक शामिल हुए. इस दौरान एक मई को श्रमिकों के हित व उनके बेहतरी के लिए बलिदान देने वाले शहीदों को श्रद्धा सुमन अर्पित किए गए. जिसमें विभिन्न विभागों के संविदा कर्मचारी व असंगठित क्षेत्र में कार्य कर रहे श्रमिक शामिल हुए. सभा के बाद महासंघ की ओर से जुलूस निकाला गया जिसमें महासंघ के प्रदेश अध्यक्ष श्याम सूरत पाण्डेय ने सभी श्रमिकों को एकजुट होने का आह्वान किया. वहीं वायर मैन्स इलेक्ट्रिकल्स वर्कर्स वेलफेयर सोसाइटी की ओर से भी शाम आजाद पार्क में एक सभा करके शहीद मजदूरों की याद में मोमबत्ती जलाकर श्रद्धा सुमन अर्पित किया गया.

एनसीआर में भी आयोजित हुई सभा

नार्थ सेन्ट्रल रेलवे इम्पलाइज संघ की शाखाओं की ओर से यूनियन मण्डलीय कार्यालय में मई दिवस पर सभा का आयोजन हुआ. जिसमें यूनियन के पदाधिकारियों व रेल कर्मियों ने आठ घंटे की ड्यूटी की मांग दोहराई . इस दौरान शिकागों में हड़ताल के दौरान शहीद हुए मजदूर नेताओं को दो मिनट का मौन रखकर श्रद्धांजली दी. सभा में मौजूद अन्य नेताओं ने भी अपने विचार रखे. आल इंडिया सेन्ट्रल काउंसिल ऑफ ट्रेड यूनियंस की ओर से भी मजदूर दिवस पर सभा का आयोजन हुआ. झूंसी के लाल चौक पर आयोजित हुई सभा में एक्टू के प्रदेश सचिव का. अनिल वर्मा ने अपने विचार रखे. इस दौरान दूसरे वक्ताओं ने भी मजदूरों के हितों व उनकी मांगों पर चर्चा की. सभा में का. सीता राम विद्रोही, का. मोहन लाल यादव समेत अन्य लोग मौजूद रहे.

मजदूर दिवस पर हुआ नाटक का मंचन

मजदूर दिवस के मौके पर मंजिल संस्था की ओर से फुटपाथ पर मजदूर नामक नाटक का मंचन हुआ. कालविन हॉस्पिटल के पास आयोजित हुए नाटक मंचन में मजदूरों के जीवन की सच्चाई को बयां किया गया. स्कूलों में भी मजदूर दिवस पर प्रोग्राम आयोजित हुए. महर्षि पतंजलि विद्या मंदिर में आयोजित प्रोग्राम के दौरान कालेज की प्रिंसिपल सुष्मिता कानूनगो ने स्कूल में काम करने वाले कर्मचारियों को श्रमिक दिवस पर बधाई दी और उपहार बांटे. इस दौरान बच्चों को श्रमिक दिवस के बारे में जानकारी भी दी गई.