डिविलियर्स के बारे में फैलाया जाता है ये झूठ

कानपुर। मिस्टर 360 नाम से मशहूर एबी डिविलियर्स अब कभी अंतरराष्ट्रीय मैच खेलते नजर नहीं आएंगे। एबी ने क्रिकेट के सभी फाॅर्मेट से संन्यास ले लिया है। डिविलियर्स सिर्फ अपने देश ही नहीं विदेशों में भी काफी फेमस रहे हैं। खासतौर से भारत में आर्इपीएल खेलने के चलते यहां के क्रिकेट फैंस एबी को खूब सम्मान देते हैं। रिटायरमेंट की खबर फैलते ही सोशल मीडिया पर डिविलियर्स से जुड़ी न जाने कितनी खबरें वायरल होने लगीं। इस बीच एक खबर एेसी भी आर्इ जो न जाने कितने सालों से वायरल हो रही। ये खबर है डिविलियर्स के आॅलराउंडर होने की, जी हां अगर आप डिविलियर्स के जबरा फैन हैं तो ये बातें आपने भी सुनी या पढ़ी होंगी कि, डिविलियर्स सिर्फ क्रिकेट ही नहीं अन्य खेलों में भी नेशनल चैंपियन हैं, जैसे हाॅकी, फुटबाॅल, रग्बी आैर स्वीमिंग। मगर इसकी हकीकत कुछ आैर ही है।

डिविलियर्स से जुड़ी वो 5 झूठी बातें,जिन्हें अक्सर लोग मान लेते हैं सच

2016 में डिविलियर्स ने अपनी निजी जिंदगी आैर करियर से जुड़े सारे अनुभवों पर एक किताब लिखी थी। 'एबी : द आॅटोबाॅयोग्राफी' नाम की इस किताब में डिविलियर्स ने उन बातों का भी जिक्र किया जो महज एक अफवाह हैं।

पहली अफवाह -

एबी डिविलियर्स साउथ अफ्रीका के नेशनल हाॅकी प्लेयर रहे हैं।

सच्चार्इ -

डिविलियर्स ने अपनी किताब में लिखा कि, उन्हें कभी भी साउथ अफ्रीका की नेशनल हाॅकी टीम में सेलेक्ट नहीं किया गया। हालांकि उन्होंने स्कूल दिनों में हाॅकी खेली है।

दूसरी अफवाह -

डिविलियर्स साउथ अफ्रीका की तरफ से फुटबाॅल भी खेल चुके हैं!

सच्चार्इ -

एबी ने इस बात को भी पूरी तरह से नकारा है। किताब में उन्होंने लिखा कि, वह कभी भी सउथ अफ्रीका की नेशनल फुटबाॅल टीम के सदस्य नहीं रहे। हालांकि वह स्कूल में मौका मिलते ही ग्राउंड में बच्चों के साथ थोड़ी बहुत फुटबाॅल खेल लेते थे। इसके अलावा क्रिकेट मैच से पहले वार्म-अप के लिए फुटबाॅल खेली है।

तीसरी अफवाह -

डिविलियर्स जूनियर रग्बी टीम के कप्तान रहे हैं।

सच्चार्इ -

इस बात पर एबी का कहना है कि, उन्होंने कभी रग्बी खेला ही नहीं।

चौथी अफवाह -

नेशनल स्कूल स्वीमिंग में डिविलियर्स को मिले हैं 6 अवाॅर्ड।

सच्चार्इ -

इस बात पर एबी ने लिखा कि, उन्होंने स्कूल लेवल पर एक बार स्वीमिंग की थी। मगर नेशनल स्कूल स्वीमिंग का कोर्इ भी रिकाॅर्ड उनके नाम नहीं है।

पांचवी अफवाह -

नेशनल अंडर-19 बैडमिंटन चैंपियन हैं एबी डिविलियर्स।

सच्चार्इ -

इस अफवाह पर एबी लिखते हैं कि, 'अगर मेरी मेमोरी तेज है, तो मैंने जिंदगी में सिर्फ एक बार बैडमिंटन खेला है वो भी क्रिकेटर मार्क बाउचर के साथ।'

क्रिकेट ही नहीं इश्क-मोहब्बत में भी विराट से दो कदम आगे रहे हैं एबी डिविलियर्स

एबी डिविलियर्स ने इंटरनेशनल क्रिकेट से अचानक लिया संन्यास, जाते-जाते कह दी ये बड़ी बात

Cricket News inextlive from Cricket News Desk