RANCHI :यदि आप मछली खाने के शौकीन हैं तो आपके लिए एक अच्छी खबर है। जल्द ही आपके घर के सामने हर दिन फ्रेश और हाइजेनिक मछलियां लेकर गाड़ी पहुंचेगी। राज्य मत्स्य निदेशालय द्वारा मोबाइल फिश रेफ्रिजेटर कियोस्क के माध्यम से इन्हें घर-घर तक उपलब्ध कराया जाएगा। मत्स्य निदेशक हिरिंग नाथ द्विवेदी ने बताया कि बहुत सारे लोग हैं जो मछली बड़े मन से खाते हैं। उनके लिए विभाग ये नई व्यवस्था शुरू करने जा रहा है।

लोगों को मिलेगा रोजगार

मत्स्य निदेशक ने बताया कि शहर के हर इलाके में लोगों तक फ्रेश मछली पहुंचाने के लिए मोबाइल कियोस्क, ई रिक्शा और ऑटो का उपयोग किया जाएगा। इसके लिए महिला एसएचजी समूह, मछली बेचने के लिए जिनको ट्रेनिंग मिली है, सहयोग समिति या जो दिव्यांग हैं, इन सभी को सब्सिडी पर कियोस्क उपलब्ध कराया जाएगा। मोबाइल कियोस्क के लिए अधिकतम छह लाख रुपए तक अनुदान मिलेगा। ऑटो रिक्शा लेने के लिए 60 प्रतिशत या अधिकतम 1 लाख 80 हजार रुपए दिया जाएगा। ई रिक्शा से मछली बेचने के लिए 80 प्रतिशत या 1 लाख 60 हजार रुपये सब्सिडी दी जाएगी।

सरकारी दर पर मिलेगी

आपके घर तक जो मछलियां पहुंचेंगी वो पूरी तरह से हाइजेनिक रहेंगी। काफी देर तक उनको प्रिजर्व रखा जाएगा, फिश मोबाइल कियोस्क में जो डीप फ्रीजर रहेगा वह इस तरह से डिजाइन किया गया है कि लोगों के घरों तक हर हाल में ताजी मछली दी जाएगी। गाडी, ऑटो, ई -रिक्शा में रखे डीप फ्रीजर के माध्यम से जो मछली भेजी जाएगी वह अमूमन सरकारी दर से ही मिलेगी।

खरीदने नहीं जाना होगा दूर

जब यह सुविधा शुरू होगी तो मछली खाने के शौकीन लोगों को बहुत सुविधा होगी। अभी मछली खरीदने के लिए लोगों को डोरंडा और एचईसी में जाना पड़ता है जहां फ्रेश मछली मिलती है। आसपास के लोग तो यहां चले आते हैं, लेकिन जो इस इलाके से दूर रहते हैं वह चाहकर भी यहां बहुत कम आ पाते हैं। अब जब हर इलाके में गाड़ी घूमेगी तो लोगों को सुविधा होगी। एक बार घर पर मछली पहुंचने के बाद आगे जब भी जरूरत होगी मछली पहुंच जाएगी।

-------

वर्जन

शहर के लोगों को घर -घर ताजी मछलियां पहुंचाई जाएगी, इसके लिए अनुदान पर मछली प्रिजर्व करने वाला कियोस्क और गाडी अधिक से अधिक लोगों को दिया जाएगा, ताकि वो घर पर हीं फ्रेश मछली खरीद सकते हैं।

हिरिंग नाथ द्विवेदी, मत्सय निदेशक, झारखंड