रांची : मोमेंटम झारखंड, ग्लोबल एग्रीकल्चर समिट तथा स्किल समिट के बाद अब राज्य सरकार हेल्थ केयर समिट के आयोजन की तैयारी कर रही है. अभी तक की तैयारी के अनुसार यह समिट 8 अगस्त को रांची में आयोजित किया जाएगा. इस एकदिवसीय कार्यक्रम में देश-विदेश के सौ से अधिक स्वास्थ्य क्षेत्र से जुड़े विशेषज्ञ शामिल होंगे.

पीपीपी मॉडल को बढ़ावा

इस समिट का उद्देश्य हेल्थ केयर से संबंधित बेस्ट प्रैक्टिसेज तथा अन्य महत्वपूर्ण विषयों को सामने लाना है ताकि राज्य में भी उनका लाभ लेकर स्वास्थ्य सुविधाओं का एक इको सिस्टम बन सके. यह स्वास्थ्य सुविधाओं से जुड़े नीति निर्धारकों, हेल्थ इंडस्ट्री तथा अन्य स्टेक होल्डरों के लिए नॉलेज शेय¨रग का भी काम करेगा. प्राइवेट-पब्लिक पार्टनरशिप (पीपीपी) मॉडल को बढ़ावा देने में भी यह सम्मेलन महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा.

इटकी में मेडिको सिटी

बता दें कि राज्य सरकार रांची के इटकी में मेडिको सिटी बसाने जा रही है, जहां पीपीपी मॉडल पर मेडिकल कॉलेज, सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल के अलावा स्वास्थ्य से जुड़े कई संस्थान संचालित किए जाने हैं. इस समिट में मेडिको सिटी परियोजना से भी स्वास्थ्य से जुड़ी एजेंसी को अवगत कराया जाएगा. गिरिडीह में बनकर तैयार यूनानी मेडिकल कॉलेज को भी पीपीपी मॉडल पर चलाने की तैयारी है. राज्य सरकार ने इसके लिए पूर्व में हमदर्द से भी बात की है, लेकिन वह इसके लिए तैयार नहीं हुआ. इस समिट में अन्य एजेंसियों को इस कॉलेज के संचालन के लिए प्रेरित किया जाएगा.