क्त्रन्हृष्ट॥ढ्ढ : सिटी में ग्राउंड वाटर लेवल लगातार नीचे जा रहा है. इससे पानी के लिए चारों ओर हाहाकार भी मचा है. अब इससे निपटने के लिए नगर निगम ने कमर कस ली है. ग्राउंड वाटर लेवल को बचाने के लिए अब हर वार्ड में निगम की ओर से पांच-पांच रेन वाटर हार्वेस्टिंग की व्यवस्था कराई जाएगी. इसका खर्च भी नगर निगम ही वहन करेगा. इस प्लान से बरसात में पानी को रोका जा सकेगा.

पानी नीचे जाने से बोरिंग भी फेल

सिटी में पानी का लेवल नीचे जाने से 20 हजार से अधिक बोरिंग भी फेल हो चुके हैं. यही वजह है कि शहरी लोगों को पानी नहीं मिल पा रहा है. बारिश शुरू होने के बाद भी ग्राउंड वाटर लेवल मेंटेन नहीं हो पा रहा है. इस कारण पानी की किल्लत दूर नहीं हो पा रही है. इसीलिए अब रेन वाटर हार्वेस्टिंग से बरसात के पानी को रोकने का प्लान बनाया गया है.

घर-घर जाकर करेंगे अवेयर

नगर निगम की स्टैंडिंग कमेटी की बैठक में कम्युनिटी रेन वाटर हार्वेस्टिंग बनाने के लिए भी लोगों को घर-घर जाकर जागरूक करने का निर्णय लिया गया. इंटरेस्टेड लोग अपने मोहल्ले में रेन वाटर हार्वेस्टिंग कराएंगे. जिससे कि बरसात का पानी सीधे जमीन में जाएगा. अपने घर व आसपास के पानी के लेवल को भी बढ़ाने के लिए यह मददगार साबित होगा.

वर्जन

नगर निगम में इसके लिए प्रक्रिया चल रही है. जल्द ही वार्डो में रेन वाटर हार्वेस्टिंग बनना शुरू होगा. कम्युनिटी रेन वाटर हार्वेस्टिंग भी कराने का प्रस्ताव पास किया गया है. इसमें कई लोग मिलकर अपने मोहल्ले में रेन वाटर हार्वेस्टिंग बनवा सकते हैं.

संजीव विजयवर्गीय, डिप्टी मेयर, रांची