इलाहाबाद यूनिवर्सिटी में एकेडमिक स्टॉफ 25 मार्च से करेगा शुरुआत

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: यूं तो टीचर्स का काम पढ़ने और पढ़ाने का है. लेकिन मौजूदा दौर में जहां स्टूडेंट्स को हर तरह से अपगे्रड करने का काम किया जा रहा है. वहीं टीचर्स की भी रिसपांसिबिलिटी बढ़ गई है. यही कारण है कि इलाहाबाद यूनिवर्सिटी और उससे जुड़े कॉलेजेस के टीचर्स को एकेडमिक स्टॉफ कॉलेज की ओर से आने वाले दिनो में बिल्कुल न्यू टॉपिक पर ट्रेनिंग देने का कांसेप्ट तैयार किया गया है. इसमें इविवि से बाहर के टीचर्स भी शामिल हो सकते हैं.

14 अप्रैल तक चलेगा

यूजीसी एकेडमिक स्टॉफ कालेज, इलाहाबाद विश्वविद्यालय के तत्वावधान में 25 मार्च से 14 अप्रैल तक अन्तर्विषयी पुनश्चर्या कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है. यह कार्यक्रम मीडिया स्टडीज एंड गवर्नेस पर होगा. इसमें विश्वविद्यालयों एवं महाविद्यालयों के अध्यापक प्रतिभाग कर सकते हैं. तय किया गया है कि विश्वविद्यालय एवं महाविद्यालयों के सभी विषयों के टीचर्स जो करियर एडवान्समेंट के लिए अर्ह हैं, इसमें भाग ले सकते हैं. यही नहीं इसमें अंशकालिक, तदर्थ, संविदा, अस्थायी शिक्षकों को भी भाग लेने का मौका दिया गया है.

तीन सत्र में शिक्षण कार्य

एकेडमिक स्टॉफ कॉलेंज के डायरेक्टर प्रो. आरके सिंह ने बताया कि जिन्होंने तीन सत्र नियमित शिक्षणकार्य किया हो और अभी कार्यरत हों अपनी कार्यकुशलता बढ़ाने के लिए कार्यक्रम में भाग ले सकतें हैं. इसके लिए आवेदन पत्र किसी भी कार्यदिवस में मानव संसाधन विकास केन्द्र, इलाहाबाद विश्वविद्यालय के कार्यालय से प्राप्त व जमा किया जा सकता है. प्रो. आरके सिंह ने बताया कि वर्तमान का समय टीचर्स के लिए भी प्रतिस्पर्धी है. ऐसे में निर्णय लिया गया है कि उन्हें गुड और बैड गवर्नेस, उसके फंक्शन, इम्पैक्ट आदि के बारे में जानकारी दी जाए.