-हादसों के बाद होने वाले बवाल से सबक नहीं ले रही पुलिस

-हजारों छात्रों की हर वक्त रहती है मौजूदगी

LUCKNOW : लखनऊ-फैजाबाद हाइवे पर स्थित बीबीडी इंस्टीट्यूट और उसके आसपास का एरिया सिटी के लोगों और एडमिनिस्ट्रेशन के लिये मुसीबत का सबब बन गया है। एरिया में करीब आधा दर्जन इंस्टीट्यूट और प्राइवेट हॉस्टल्स में हर वक्त हजारों छात्रों की मौजूदगी पूरे एरिया को सेंसिटिव बनाती है। बुधवार को रोड एक्सीडेंट में दो लोगों की मौत के बाद हुआ बवाल कोई पहली घटना नहीं, जब पुलिस को इससे निपटने में मुश्किल पेश आई हो। दरअसल, बीते दिनों हुए तमाम हादसों के बाद छात्रों द्वारा किये गए उपद्रव को काबू में करने के लिये पुलिस को कई घंटों तक मशक्कत करनी पड़ी। पर, इसके बावजूद पुलिस इससे सबक लेने को तैयार नहीं।

हजारों की सिक्योरिटी के लिये 15 पुलिसकर्मी

ट्रांसगोमती एरिया के सबसे सेंसेटिव स्पॉट माने जाने वाले बीबीडी इंस्टीट्यूट के आसपास का इलाके की सिक्योरिटी का जिम्मा बीबीडी पुलिस चौकी के जिम्मे है। हजारों छात्रों की हर वक्त मौजूदगी वाले इस इलाके की सेंसेटिव चौकी में इस वक्त 2 सब इंस्पेक्टर, एक हेड कॉन्सटेबल और 12 कॉन्सटेबल ही तैनात हैं। इतने कम स्टाफ के बावजूद हैरानगी की बात है कि पंचायत व मोहर्रम की ड्यूटी के लिये इस चौकी की अधिकांश फोर्स को भेज दिया गया है। नतीजतन इस वक्त पूरे इलाके की सिक्योरिटी का जिम्मा एक सब इंस्पेक्टर, एक हेडकॉन्सटेबल और एक कॉन्सटेबल के जिम्मे है।

बुधवार के उपद्रव में एफआईआर दर्ज, 16 अरेस्ट

बाबू बनारसी दास इंस्टीट्यूट के सामने बुधवार रात हादसे में पिता-पुत्र की मौत के बाद बवाल करने वाले 16 छात्रों को पुलिस ने अरेस्ट किया है। इंस्पेक्टर चिनहट शशिशेखर यादव ने बताया कि बीबीडी चौकी इंचार्ज विनोद गोस्वामी ने करीब 250-300 अज्ञात युवकों के खिलाफ मारपीट, तोड़फोड़ और आगजनी की एफआईआर दर्ज कराई। जिसके बाद पुलिस ने लोकल हॉस्टल्स में ताबड़तोड़ छापेमारी कर 16 उपद्रवी छात्रों को अरेस्ट कर लिया। उन्होंने बताया कि गिरफ्त में आए उपद्रवी छात्र बीबीडी, सिटी लॉ कालेज और रामस्वरूप इंजीनियरिंग कालेज के हैं।

कब-कब हुए हादसे

3 मार्च 2015- बीबीडी के सामने बेकाबू पिकअप की चपेट में आने से व्यापारी रामकिशन चौरसिया की मौत

8 अगस्त 2014- चिनहट के सेमरा में फैजाबाद रोड पर बेकाबू कार ने छात्र अंकित शुक्ला (23) को कुचला, हंगामा

16 फरवरी 2013-बीबीडी के पास सड़क पार कर रहे छात्र राहुल गुप्ता को ट्रक ने रौंद दिया था, भड़के छात्रों ने कई गाडि़यों में की आगजनी

11 नवंबर 2012-चिनहट के तिवारीगंज में ट्रैक्टर-ट्राली की टक्कर से आनंद कनौजिया (42) की मौत, जमकर उपद्रव

21 अप्रैल 2012 -फैजाबाद रोड पर बीबीडी के सामने तेजरफ्तार बोलेरो ने शालिनी सिंह (17) को रौंदा। छात्रों ने ड्राइवर को पीट-पीटकर किया मरणासन्न