कार्रवाई

जिला प्रशासन और मिलिट्री की रिपोर्ट आने के बाद ही अगला कदम उठाएगी पुलिस

अब आसान नहीं होगी गिरफ्तारी

-सीईई की गिरफ्तारी के बाद अन्य पांच आरोपियों को पकड़ने से कतरा रही पुलिस

-डिफेंस मिनिस्ट्री के आदेश के बाद ही हो सकेगी सीईओ की गिरफ्तारी: डीआईजी

Meerut: बंगला नंबर 210 बी प्रकरण में हत्या के आरोप में सीईई अनुज सिंह की गिरफ्तारी के बाद बवाल थम जाएगा, पुलिस के ऐसे कयास गलत साबित हो रहे हैं। सीईओ राजीव श्रीवास्तव समेत पांच अन्य की गिरफ्तारी को लेकर भाजपा नेताओं समेत कारोबारियों ने दबाव बनाना शुरू कर दिया है। पुलिस सूत्रों के मुताबिक अन्य आरोपियों को गिरफ्तार करना आसान न होगा। खासकर सीईओ की गिरफ्तारी से पूर्व डिफेंस मिनिस्ट्री को फेवर में लेगा होगा। इसे डीआईजी लक्ष्मी सिंह ने भी स्वीकारा है।

धाराओं में न हो खेल?

ध्वस्तीकरण अभियान के दौरान लापरवाही के चलते हुई चार मौतों के बाद पुलिस ने कैंट बोर्ड के पांच अधिकारियों के खिलाफ हत्या के आरोप में मुकदमा दर्ज कर लिया। कड़े दबाव के बीच बेशक गंभीर धाराओं में मुकदमा दर्ज है किंतु कार्यवाही से पुलिस हाथ खींच रही है। पुलिस सूत्रों के मुताबिक सीईई अनुज सिंह की गिरफ्तारी के लिए पुलिस को कड़ी मशक्कत करनी पड़ी। पियूष गौतम को गिरफ्तार कर छोड़ना पड़ा। जिला प्रशासन और मिलिट्री की रिपोर्ट आने के बाद ही पुलिस अब अगला कदम उठाएगी।

बदले जांच अधिकारी

सोमवार को देर शाम जिला प्रशासन ने डीएम पंकज यादव के निर्देश पर इस प्रकरण के जांच अधिकारी को बदल दिया है। एडीएम प्रशासन/प्रभारी डीएम दिनेश चंद्र ने सिटी मजिस्ट्रेट केशव कुमार से जांच को हटाकर एडीएम वित्त एवं राजस्व गौरव वर्मा को जांच सौंप दी है। इस फेरबदल के पीछे सिटी मजिस्ट्रेट का घटनाक्रम के दौरान मौके पर मौजूद रहना बताया जा रहा है। कैंट बोर्ड के इस अभियान में सुरक्षा के मद्देनजर बतौर प्रशासनिक अधिकारी सिटी मजिस्ट्रेट मौजूद थे। घटना के 15 दिन के अंदर जांच रिपोर्ट सौंपनी होगी।

होगी आरोपियों की गिरफ्तारी

डीआईजी लक्ष्मी सिंह ने बताया कि सभी आरोपियों की गिरफ्तारी होगी। हालांकि उन्होंने यह भी स्वीकारा कि सीईओ राजीव श्रीवास्तव की गिरफ्तारी डिफेंस मिनिस्ट्री के आदेश के बाद ही होगी। बता दें कि सीईओ मिनिस्ट्री के अधीन इंडियन डिफेंस एस्टेट सर्विस के क्लास वन अफसर हैं। ऐसे में स्टेट गर्वमेंट गिरफ्तारी की पहल के बजाय डिफेंस मिनिस्ट्री की जांच रिपोर्ट का इंतजार करेगी।