-11 प्रशिक्षु न्यायिक अफसरों की बर्खास्तगी की सिफारिश

-रेस्टोरेंट में नशे में मिसविहैब करना बना कारण

-तीन अपर निदेशकों का भी तबादला, राज्यपाल को लेना है निर्णय

ALLAHABAD (17 Sept, JNN): नशे की हालात में रेस्टोरेंट में मिसविहैब करने वाले क्क् ट्रेनी ज्युडिशियल ऑफिसर्स को सेवा शुरू करने से पहले ही बाहर कर दिए जाने की पृष्ठभूमि तैयार हो गई है। उत्तर प्रदेश न्यायिक प्रशिक्षण एवं शोध संस्थान लखनऊ (जेटीआरआइ) में प्रशिक्षण ले रहे क्क् न्यायिक अधिकारियों की बर्खास्तगी की संस्तुति कर दी गई है। इसे अनुमोदन के लिए राज्यपाल के पास भी भेज दिया गया है। राज्यपाल के अनुमोदन के साथ ही इनकी सेवा समाप्त हो जाएगी।

सीसीटीवी फुटेज से सामने आए चेहरे

घटना सात अगस्त की है। घटना के दिन आरोपी ट्रेनी ज्युडिशियल ऑफिसर्स एक रेस्टारेंट में गए थे। यहां किसी बात पर दो ग्रुपों में जमकर मारपीट हुई। सूत्रों का कहना है कि इन सभी का प्रशिक्षण आठ अगस्त को पूरा होने जा रहा था। इसी को सेलीबे्रट करने के लिए पार्टी आयोजित की गई थी। रेस्तरां में किए गए हंगामे की सूचना पर जांच बैठाई गई थी। जांच कमेटी के सामने रेस्टोरेंट की सीसीटीवी फुटेज भी पेश की गई थी जिससे सभी की पहचान हो गई। इसके बाद इनके खिलाफ कार्रवाई पर फैसला हाई कोर्ट की प्रशासनिक कमेटी को लेना था।

फुल कोर्ट की मिटिंग का फैसला

क्भ् सितंबर को हुई हाई कोर्ट की फुल कोर्ट मीटिंग में लखनऊ की इस घटना को बेहद गंभीर माना गया और कड़ा रुख अपनाते हुए इन न्यायिक अधिकारियों को सेवा से हटाने की संस्तुति की गई। मालूम हो कि राज्यपाल ही न्यायिक अधिकारियों की नियुक्ति के लिए सक्षम प्राधिकारी होते हैं। वर्ष ख्0क्ख् की पीसीएस-जे में चयनित इन अधिकारियों ने प्रशिक्षण अवधि के आखिरी दिन पद की गरिमा के विपरीत आचरण कर डाला था।

इनके खिलाफ संस्तुति

निम्न प्रशिक्षु न्यायिक अधिकारियों को सेवा से हटाए जाने की संस्तुति की गई है-

आशुतोष त्रिपाठी (आजमगढ़), अखिलेश कुमार शर्मा (आजमगढ़), आसाराम पांडेय (महराजगंज), अश्वनी पवार (लखीमपुर खीरी), विनीत कुमार (पीलीभीत), सुधीर मिश्रा, (फैजाबाद), संदीप सिंह (कन्नौज), रवि कुमार सागर (गाजीपुर), राहुल सिंह (फिरोजाबाद), क्षितिज पांडेय (फतेहपुर), भानुप्रताप सिंह (बहराइच)

पर्दा डालने वालों का तबादला

मारपीट की इस घटना पर पर्दा डालने वाले लखनऊ स्थित न्यायिक प्रशिक्षण एवं शोध संस्थान के तीन अपर निदेशकों अनुपम गोयल, राजीव भारती व अजय कुमार द्वितीय का भी तबादला कर दिया गया है। इन्हें इनके मूल पदों पर वापस किया गया है। अनुपम गोयल को अपर जिला न्यायाधीश पडरौना कुशीनगर, राजीव भारती को अपर जिला न्यायाधीश देवरिया एवं अजय कुमार को अपर जिला न्यायालय मऊ पद पर तैनाती की गई है। संस्थान के निदेशक पद पर शामली के विशेष कार्याधिकारी महबूब अली की तैनाती की गई है।