-शहरी और ग्रामीण इलाकों में एंटी लार्वल स्प्रे और फॉगिंग होगी

-डेंगू और संचारी रोग नियंत्रण के लिए 30 नवम्बर तक चलेगा विशेष अभियान

बेलगाम डेंगू जानलेवा होने लगा है। इसके पीडि़तों को संख्या में हर रोज इजाफा होता जा रहा है। इसके रोकथाम के लिए सीएम के निर्देश पर प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग ने अभियान शुरू किया है।

शनिवार को कैंप कार्यालय मे डीएम कौशल राज शर्मा की अध्यक्षता में डेंगू के बढ़ते प्रकोप को लेकर एक अंतर्विभागीय समन्वयक बैठक हुई। इसमें तय किया गया कि 16 नवम्बर से 30 नवम्बर तक डेंगू तथा अन्य संचारी रोगों की रोकथाम के लिए प्रभावी उपाय अपनाते हुये व्यापक अभियान चलाया जाएगा।

कराएं फॉगिंग

बैठक में डीएम ने कहा कि सभी ग्रामीण एवं शहरी इलाकों में विशेष अभियान चलाकर चिह्नित इलाकों में एंटी लार्वल स्प्रे और फॉगिंग कराएं। वीडीए से कहा कि ग्राम प्रधानों को निर्देशित कर हर गांव एंटी लार्वल स्प्रे और फॉगिंग सुनिश्चित करें। डेंगू, चिकनगुनिया प्रभावित इलाकों को चिह्नित करें। बेसिक शिक्षा अधिकारी को निर्देश दिया कि वह समस्त स्कूलों और विधालयों में भी एंटी लार्वल स्प्रे और फॉगिंग सुनिश्चित करें। नगर निगम क्षेत्र में स्वास्थ्य विभाग और नगर निगम संयुक्त रूप से पूरे नगर में एंटी लार्वल स्प्रे और फॉगिंग कराएंगे। बैठक में सीएमओ डॉ वीबी सिंह डेंगू, चिकनगुनिया एवं अन्य संचारी रोगों के प्रति कि कार्यवाही के बारे में बताया। सभी शहरी एवं ब्लॉक पीएचसी/सीएचसी चिकित्सा प्रभारियों को निर्देशित किया कि डेंगू, चिकनगुनिया एवं अन्य संचारी रोगों से ग्रसित व्यक्ति मिलने पर त्वरित जांच और इलाज शुरू करें और इसकी सूचना सीएमओ कार्यालय और जिला मलेरिया विभाग को अवश्य दें।

इस अवसर पर एडीपीआरओ राकेश कुमार यादव, एबीएसए डीपी सिंह, एसीएमओ एवं नोडल अधिकारी डॉ एसएस कनौजिया, नगर स्वास्थ्य अधिकारी आरएस यादव, डीएचईआईओ राजेश शर्मा, जिला मलेरिया अधिकारी शरद चन्द्र पांडे एवं अन्य लोग मौजूद थे।