बिहार जा रही डग्गामार बस का 26 हजार रुपये का चालान।

दैनिक जागरण आई नेक्स्ट ने छापी थी रोडवेज को हो रहे नुकसान की खबर

देहरादून।

देहरादून से कई शहरों के लिए चलाई जा रही डग्गामार बसों पर आरटीओ को डंडा चल गया। दैनिक जागरण आई नेक्स्ट ने टूरिस्ट परमिट पर चल रही इन लग्जरी बसों के कारण रोडवेज को हो रहे नुकसान को लेकर ट्यूजडे को खबर छापी थी। खबर छपने के बाद ट्यूजडे सुबह की आरटीओ ने इन बसों पर कार्रवाई शुरू कर दी। कथित रूप से बिहार जा रही यूपी नंबर की एक बस पर आरटीओ ने 26 हजार रुपये जुर्माना लगाकर बस को सीज कर दिया।

आशारोड़ी में पकड़ी गई बस

दैनिक जागरण आईनेक्स्ट में खबर छपने के बाद आरटीओ की टीम सुबह की आशारोड़ी चेकपोस्ट पर पहुंच गई। कुछ देर में देहरादून की ओर से आ रही यूपी नंबर की एसी बस चेकपोस्ट पर पहुंची तो आरटीओ की टीम ने बस को रोक दिया। बताया गया कि बस बिहार के मोहमदाबाद जा रही है। 40 सीट वाली इस बस में 80 पैसेंजर्स बिठाये गये थे। स्लीपर वाले पैसेंजर्स से 15 सौ रुपये किराया लिया गया था, जबकि बैठकर जाने वालों से 1200 रुपये और किसी तरह इधर-उधर एडजस्ट किये गये पैसेंजर्स से 800 रुपये लिये गये थे। आरटीओ की टीम ने सभी पैसेंजर्स को उतार दिया और बस पर 26 सौ रुपये के जुर्माना किया।

रोजवेज को नुकसान

उत्तराखंड परिवहन निगम की बसों को डग्गामारी के चलते नुकसान झेलना पड़ रहा था। इसका कारण बाहर से अधिकतर सवारियों के प्राइवेट कंपनी की बसों में जाने के कारण नुकसान उठाना पड़ रहा था। बताया जाता है कि ये बसें टूरिस्ट परमिट पर चलती हैं। परमिट की शर्तो के अनुसार ये बसें केवल बुकिंग में चल सकती हैं, लेकिन ये बसें नियमों के वितरीत आईएसबीटी के आसपास से पैसेंजर्स उठा रही हैं। इससे रोडवेज बसों की सवारियां कम हो रही हैं।

रोडवेज भी कर चुका शिकायत

रोडवेज के सीनियर अधिकारी भी इसकी शिकायत कर चुके हैं। इसके बाद भी कार्रवाई नहीं हो रही थी। पुलिस भी आंखें मूंदे हुई थी।

पुलिस भी नहीं करती कार्रवाई

रोडवेज की इन बसों की सवारियों पर हो रही डग्गामारी को रोकने के लिए आईएसबीटी के पास चौकी बनाई गई हैं, जबकि कई बार यहां पर बस खड़ी रहती हैं। इसके बाद भी कोई कार्रवाई नहीं होती है।

---

रोडवेज को सबसे ज्यादा घाटा डग्गामारी से होता है। खबर छपने के बाद ही सही, लेकिन परिवहन विभाग ने आज एक अच्छा काम किया। उम्मीद है आगे भी ऐसी कार्रवाई की जाती रहेगी।

दीपक जैन, जीएम संचालन रोडवेज

हमारी ओर से लगातार अभियान चलाएगा जा रहा है। आज भी एक बस को आशारोड़ी चेकपोस्ट के पास पकड़ा गया है। बस से सभी सवारियों को उताकर बस को सीज किया गया। आगे भी कार्रवाई जारी रहेगी।

अरविंद पांडेय, एआरटीओ (एनफोर्समेंट) आरटीओ