-10 साल पुराने अवैध निर्माणों की खुली फाइलें, बड़े-बडे़ होंगे बेनकाब

-नगर निगम और मेरठ विकास प्राधिकरण से प्रशासन ने तलब किए कोर्ट केसेस

Meerut : बागपत रोड स्थित 2 नामचीन स्कूल अवैध कब्जे की भूमि पर बने हैं तो दिल्ली रोड का प्रसिद्ध होटल सरकारी जमीन पर काबिज है। शिकायत पर जबाव-तलब हुआ तो कोर्ट चले गए। सालों केस चला, फैसला फेवर में नहीं आया तो सेटिंग-गेटिंग कर फाइल दबा दी। अलमारियों में दफन फाइलें की धूल साफ हो रही है। प्रशासन का दावा है कि इस कवायद में बड़े-बड़ों की पोल खुलने वाली है। एंटी भू-माफिया टॉस्क फोर्स ने मेरठ के करीब 250 ऐसे केस चिह्नित किए हैं। फाइलों को खंगाला जा रहा है।

10 साल पुरानी फाइलें तलब

मेरठ विकास प्राधिकरण की जमीन हो या नगर निगम के अधिपत्य की नजूल की भूमि। भू-माफिया ने करोड़ों की बेशकीमती जमीनों पर कब्जा कर कंक्रीट के जंगल उगा दिए कि किसी ने स्कूल-कॉलेज, होटल खोल दिए। कमिश्नर डॉ। प्रभात कुमार के आदेश के बाद डीएम समीर वर्मा के निर्देशन में अवैध कब्जों की भूमि खंगाली जा रही है। पिछले 10 सालों का रिकार्ड प्रशासन ने एमडीए, नगर निगम एवं अन्य विभागों से तलब किया है।

ऐसे खंगालेंगे 'जमीन'

जिला प्रशासन की एंटी भू-माफिया टॉस्क फोर्स ने गत 10 वर्षो के उन सभी संपत्तियों की फाइलें विभागों से तलब की हैं, जिन्हें लेकर कोई विवाद लोअर या हायर कोर्ट में रहा है। टॉस्क टीम राजस्व की खसरा-खतौनी से भूमि के रिकार्ड का मिलान कर रहा है। कोर्ट के निर्देशों के दौरान विभिन्न विभागीय अफसरों की केस के संबंध में टिप्पणी और टीकों को हाईलाइट्स किया जा रहा है। हर बड़े अवैध निर्माण की नई फाइल तैयार हो रही है। फिलहाल एमडीए, नगर निगम की भूमि पर 70 अवैध कब्जों की फाइलों पर काम चल रहा है।

नपेंग अफसर भी

सूत्रों के मुताबिक इस पूरी प्रक्रिया के कई बड़े विभागीय अफसरों की भूमिका उजागर होना तय है। कई ऐसे केसेस में कोर्ट के निर्देशों को नजरअंदाज कर अफसर ने अपने स्तर पर बड़ी रियायत भू-माफिया को दी है। लंबे समय तक विवाद चला और अवैध कब्जा आज तक चल रहा है, आखिर ऐसा क्यों? सूत्र बताते हैं कि इस सवाल के जबाव में कई पुरानों के हाथ झुलसेंगे।

---

10 साल पुरानी ऐसी फाइलों को तलब किया गया है जिनमें अवैध कब्जे के आरोप में विभिन्न अदालतों में केस चले हैं। विवाद के बाद भी अवैध कब्जा कैसे बरकरार है? इस सवाल के जबाव में एमडीए, नगर निगम एवं अन्य विभागों की पुरानी फाइलें खंगाली जा रही हैं।

एसपी पटेल

एडीएम प्रशासन एवं नोडल अधिकारी एंटी भू-माफिया टॉस्क फोर्स